शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi-NCR News: पलक झपकते ही पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट से IGIA तक...

Delhi-NCR News: पलक झपकते ही पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट से IGIA तक का सफर! कनेक्टिविटी को लेकर ये है NCRTC की खास तैयारी

Date:

Related stories

Delhi-NCR News: खुशखबरी! इस पुल के उद्घाटन के बाद Aligarh-Agra पहुंचना आसान, जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। दावा किया जाता है दिल्ली में मार्ग दुरुस्त होने के कारण लोगों का सफर बेहद आसान होता है।

Delhi-NCR News: खुशखबरी! मेट्रो यात्रियों को इस झंझट से मिलेगा छुटकारा, जानें DMRC व NMRC की खास तैयारी

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से एनसीआर (Delhi-NCR News) के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली मेट्रो, लोगों के लिए परिवहन का मुख्य माध्यम है। दिल्ली के साथ नोएडा व एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली मेट्रो से प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री अपनी सफर पूरा करते हैं।

Ghaziabad News: बड़ी खबर! गाजियाबद से जुड़ेगा Jewar Airport, Rapid Rail रूट के लिए सर्वे शुरू

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में स्थित प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद इन दिनों खूब सुर्खियां बना रहा है।

खुशखबरी! Delhi-Meerut RRTS कॉरिडोर पर जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल, NCRTC ने निर्माण कार्य को लेकर किया खास ऐलान; जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) राजधानी के साथ यूपी के पश्चिमी हिस्से मेरठ में रैपिड रेल के संचालन की पूरी तैयारी में है। इस क्रम में एनसीआरटीसी की ओर से अहम ऐलान किया गया है।

दिल्ली और NCR वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! GT रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव हुआ पास; जानें कैसे लाखों लोगों को मिलेगी राहत

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई हिस्से भी जुड़े हैं। ऐसे में कई सारे रोड पर जाम और ट्रैफिक से जुड़ी अन्य परेशानियां आती रहती हैं। इसका एक प्रमुख कारण सड़कों का चौड़ा ना होना भी है।

Delhi-NCR News: वर्तमान समय की बात करें तो राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) तक पहुंचने के लिए नोएडा के साथ गाजियाबाद व पश्चिमी यूपी के अन्य हिस्सों से आने वाले यात्रियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। इनमें से ज्यादातर यात्रियों को कैब या निजी वाहनों से घंटों का सफर कर एयरपोर्ट तक पहुंचना पड़ता है। इसका प्रमुख कारण कनेक्टिविटी का कम होना बताया जाता है। हालाकि यूपी सरकार अब कनेक्टिविटी पर भरपूर जोर दे रही है और खबर है कि नोएडा के निर्माणाधीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को आईजीआई एयरपोर्ट से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसके लिए एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) के रैपिड रेल कनेक्टिविटी परियोजना को शासन स्तर से मंजूरी भी मिलने की खबर है। दावा किया जा रहा है कि इस परियोजना के निर्माण के बाद रैपिड रेल के जरिए आईजीआई एयरपोर्ट से नोएडा एयरपोर्ट तक 80 मिनट में तो वहीं गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक 50 मिनट में ही सफर को पूरा किया जा सकेगा।

कनेक्टिविटी को लेकर ये है NCRTC की खास तैयारी

एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) रैपिड रेल के जरिए राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों को जोड़ने की कवायद कर रही है। दावा किया जा रहा है कि रैपिड रेल के संचालन शुरू होने से यात्रियों की समय के साथ उनके पैसों की बचत भी होगी और सफर सुविधाजनक हो सकेगा। इसी कड़ी में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली से रैपिड रेल कनेक्टिविटी रूट को स्वीकृति दी गई है। खबर है कि एनसीआरटीसी इस रूट को लेकर 3 महीने के अंदर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा। इस रूट की लंबाई लगभग 72.2 किमी होने का अनुमान है जिसमें 25 स्टेशन का निर्माण किया जा सकता है। वहीं रैपिड रेल की इस रूट को मेट्रो के ब्लू लाइन व एक्वा लाइन से भी जोड़ा जाएगा जिससे कनेक्टिविटी को और बढ़ावा मिल सके। इस परियोजना में आने वाले खर्च को प्रदेश सरकार, केन्द्र सरकार व प्राधिकरण मिलकर वहन करेंगे।

बेहतर हो सकेगी कनेक्टिविटी

रैपिड रेल के संचालन के साथ ही कनेक्टिविटी के बेहतर होने का दावा किया जा रहा है। खबर है कि नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (एनसीआरटीसी) दो चरणों में नोएडा एयरपोर्ट को आईजीआई से जोड़ने के लिए रूट का निर्माण करने की योजना बना रही है। इस दौरान मेरठ, मोदीनगर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट से नोएडा एयरपोर्ट तक का सफर बेहद आसान हो सकेगा। वहीं एनसीआरटीसी के नए रूट प्लानिंग के जरिए आईजीआई तक का सफर भी आसान होगा। इसके साथ ही रैपिड रेल की इस परियोजना को मेट्रो रूट से जोड़ने से दिल्ली के सराय काले खां रेलवे स्टेशन से 70 मिनट में और मेरठ से 85 मिनट में यात्री नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories