शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशKanwar Yatra 2023 को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन...

Kanwar Yatra 2023 को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों से गुजरेंगे श्रद्धालु, ये रहेंगे बंद

Date:

Related stories

Kanwar Yatra 2023: देश में सावन का महिना शुरू होते ही कांवड़ यात्रा की शुरुआत भी हो गई है। भारी तादाद में श्रद्धालु अब हरिद्वार से गंगाजल लेकर शिवालयों में शिवलिंग का राज्याभिषेक करेंगे। लेकिन, उससे पहले आने वाली दिक्कतों के लिए पुलिस प्रशासन ने भी पुरी तैयारी कर ली है। दरअसल, उत्तर भारत के ज्यादतर राज्यों में कांवड़ यात्रा निकाली जाती है। ये यात्रा दिल्ली से होकर भी गुजरती है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के श्रद्धालु दिल्ली होते हुए ही हरिद्वार जाते हैं। ऐसे में दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने पुरी तैयारी कर ली है। पुलिस ने इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

कांवड़ यात्रा के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार

दिल्ली में श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस ने कई रूट डायवर्ट कर दिए हैं। इसके अलावा आम रास्तों को कांवड़ियों के रास्ते से अगल किया गया है, ताकि लोगों को दिक्कतें पेश न आए। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के DCP जॉय तिर्की ने बताया कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन ने पुरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है। CCTV और ड्रोन कैमरों से सभी रास्तों पर नजर रखी जाएगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा में हजारों पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। दिल्ली पुलिस आम जनता और श्रद्धालुओं की सेवा में हमेशा तत्पर है।

इन रास्तों से गुजरेंगे श्रद्धालु

-श्रद्धालु अप्सरा बॉर्डर- शाहदरा फ्लाईओवर- सीलमपुर टी प्वाइंट- आईएसबीटी फ्लाईओवर- बुलेवा रोड- रानी झांसी रोड- फैज रोड- अपर रिज रोड- धौला कुंआ- एन एच-8 और हरियाणा जाने के लिए रजोकरी की तरफ से प्रस्थान करेंगे।
-भोपुरा बॉर्डर- वजीराबाद रोड- लोनी फ्लाईओवर- गोकुलपुरी टी प्वाइंट- 66 फुटा रोड- सीलमपुर टी प्वाइंट- एन.एच 1 और आगे जाने के लिए नए आईएसबीटी ब्रिज की तरफ से प्रस्थान करेंगे।
-भोपुरा रोड- वजीराबाद रोड- वजीराबाद ब्रिज- बाहरी रिंग रोड- मथुरा रोड और हरियाणा की ओर जाने के लिए टिकरी बॉर्डर से प्रस्थान करेंगे।
-महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर- एन एच-24- रिंग रोड- मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से प्रस्थान करेंगे।
-कालिंदी कुंज- मथुरा रोड- बदरपुर बॉर्डर।
-कालिंदी कुंज- मथुरा रोड- मोदी मिल- मां आनंद माई मार्ग- एमबी रोड।
-न्यू रोहतक रोड (कमल टी प्वाइंट से टिकरी बॉर्डर तक)।
-नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक)।

इन रास्तों पर होगा भारी टैफिक

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एडवायजरी में कुछ ऐसे रास्तों का जिक्र भी किया गया है जहां ज्यादा ट्रैफिक देखने को मिलेगा। एडवायजरी के मुताबिक कांवड़ियों के आवाजाही और कांवड़ स्थापित होने के कारण की स्थानों पर यातायात में रुकावट हो सकती है। आमतौर पर रानी झांसी रोड पर बर्फखाना चौक से फायर स्टेशन बुलेवाई रोड और आजाद मार्केट चौक, गोकुलपुरी फ्लाईओवर, 66 फुटा रोड, मौजपुर चौक, बदरपुर टी प्वाइंट, मथुरा रोड पर भारी यातायात जाम देखने को मिल सकता है। इसी तरह एन.एच-8 पर धौला कुंआ मेट्रो स्टेशन से रजोकरी बॉर्डर तक यातायात में रुकावट हो सकती है। मोटर चालकों और सड़क उपयोगकर्ताओं को असुविधा और देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने की सलाह दी गई है।

इन रास्तों पर बंद रहेगी आवाजाही

-ट्रैफिक एडवायजरी के अनुसार ट्रैफिक को भोपुरा बॉर्डर के माध्यम से वजीरावबाद रोड या अप्सरा बॉर्डर के माध्यम से जीटी रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हैवी वीकल्स को यूपी पुलिस की ओर से मोहन नगर से एनएच-24 की ओर मोड़ दिया जाएगा।
-सिटी बस को छोड़कर हैवी वीकल्स को जीटी रोड पर शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
-आउटर रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी व्यावसायिक परिवहन वाहनों को सीधे एन.एच-24 की ओर से मोड़ दिया जाएगा। उन्हें वजीराबाद रोड और जीटी रोड पर शाहदरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories