Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Ghaziabad News: RapidX हाईस्पीड ट्रेन में AI ले सकता है सुरक्षा व्यवस्था...

Ghaziabad News: RapidX हाईस्पीड ट्रेन में AI ले सकता है सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी, खतरा महसूस होते ही ऐसे करेगा अलर्ट

0
RapidX Train
RapidX Train

Ghaziabad News: आए दिन AI (Artificial Intelligence) को लेकर खूब खबरे बनती हैं। कभी किसी टेक्नोलॉजी के AI से लैस होने की खबर सामने आती है तो कभी विभिन्न एजेंसियों के AI प्लेटफॉर्म पर काम करने की बात भी सामने आ जाती है। अब इसको लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जिसमें AI को सुरक्षा व्यवस्था मिलने की बात कही जा ही है। खबर है कि हाईस्पीड ट्रेन रैपिड एक्स में अब सामान व यात्रियों की जांच आधुनिक तरीके से होगी जिसमें AI अपना रोल निभाएगा।

खतरा महसूस होते ही अलर्ट करेगा AI

AI के जरिए सुरक्षा व्यवस्था के आने के साथ ही अब तकनीक आधुनिकता से लैस हो जाएगी। इससे सामान और यात्रियों की जांच में मदद मिलेगी और किसी भी प्रकार के खतरा के महसूस होने का साथ ही सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट कर दिया जाएगा। फिर सुरक्षाकर्मी उस संदिग्ध सामान की जांच करेंगे तब जाकर सामान मशीन से बाहर निकल सकेगा।

जल्द शुरु हो सकती है दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ हाईस्पीड ट्रेन रैपिड एक्स ट्रेन

हाईस्पीड ट्रेन रैपिड एक्स के प्राथमिक चरण की शुरुआत बहुत जल्द देखने को मिल सकती है। इस योजना का लक्ष्य दिल्ली को यूपी के पश्चिमी हिस्सों से जोड़ना है। इसके लिए 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड एक्स कॉरिडोर पर काम तेजी से चल रहा है। खबर है कि इसका 17 किमी का प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक जल्द ही यात्री सेवाओं के लिए शुरू किया जा सकता है। इसके लिए इस खंड के सभी पांच स्टेशन साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो बनकर तैयार हैं। इस हाईस्पीड ट्रेन रैपिड एक्स क तहत यात्रियों के लिए आधुनिक तकनीकों से लैस सुरक्षा व्यवस्था के होने की खबर है। इसके अतिरिक्त इन स्टेशन की सुरक्षा यूपी सरकार की विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) भी करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version