Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश बिजनेस प्लान के तहत चमकेगा गाजियाबाद! लाखों लोगों को बिजली कटौती से...

बिजनेस प्लान के तहत चमकेगा गाजियाबाद! लाखों लोगों को बिजली कटौती से मिलेगी राहत; जानें क्या है पूरी योजना

Ghaziabad News: विद्युत विभाग के 148 करोड़ के बिजनेस प्लान को शासन की मंजूरी मिली है। दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत गाजियाबाद शहर में विद्युत व्यवस्था पहले से बेहतर हो सकेगी।

0
Ghaziabad News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Ghaziabad News: यूपी के पश्चिमी इलाके का प्रमुख शहर गाजियाबाद अपनी चमक व चका-चौंध के लिए जाना जाता है। औद्योदिक दृष्टिकोण से भी इस शहर ने अपनी ठीक-ठाक धाक बना ली है जिसके कारण यूपी के अन्य हिस्सों से लोग यहां रहने व रोजगार की तलाश में आते हैं। हालाकि गाजियाबाद में विद्युत व्यवस्था को लेकर प्रश्न खड़े होते रहते हैं जिसके समाधान के लिए विभाग लगातार प्रयासरत है। खबर है कि अब यूपी शासन की ओर से इस शहर के लिए 148 करोड़ रुपये के बिजनेस प्लान को मंजूरी दी गई है। इसके तहत शहर की विद्युत व्यवस्था चकाचक की जा सकेगी और साथ ही शहर में रहने वाले लाखों लोगों को बिजली कटौती की समस्या से राहत भी मिल सकेगी। ऐसे में आइए हम आपको इस योजना की संक्षिप्त जानकारी देते हैं।

बिजनेस प्लान के तहत चमकेगा गाजियाबाद

गाजियाबाद शहर आगामी दिनों में बिजनेस प्लान के तहत चमकता नजर आएगा। इसको लेकर शासन स्तर से पूरी तैयारियां की जा रही हैं। शहर के विद्युत विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि लोगों को बिजली की समस्या ना झेलना पड़े इसके लिए शासन की ओर से 148 करोड़ रुपये के बिजनेस प्लान को मंजूरी मिली है। इस योजना के साथ गाजियाबाद शहर व ग्रामीण इलाकों में भी विद्युत व्यवस्था दुरुस्त की जा सकेगी।

विद्युत विभाग इस धनराशि से 33 केवी लाइन केन्द्र का निर्माण कराने के साथ 11 केवी लाइन व उपकेन्द्रों का निर्माण भी कराएगा। इसके साथ ही बिजली उपकेन्द्रों की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी जिससे कटौती की समस्या से राहत मिले।

कब तक पूरा होगा काम?

विद्युत विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि बिजली की समस्या से निपटने के लिए सभी तरह के जरुरी कदम उठाए जाएंगे। इसके तहत उपकेन्द्रों की क्षमता बढ़ाने के साथ बिजली केन्द्रों का निर्माण भी किया जाएगा। इसके अलावा अंडरग्राउंड केबल बिछाने व सिविल के कार्य भी संपन्न कराए जाएंगे। विद्युत विभाग का दावा है कि इन सभी कार्यों को 31 मार्च 2024 से पहले संपन्न करा लिया जाएगा जिससे गर्मी के मौसम में लोगों को दिक्कतें ना झेलनी पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version