शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: तपती गर्मी के बीच प्रशासन का एक्शन, गाजियाबाद के स्कूलों...

Ghaziabad News: तपती गर्मी के बीच प्रशासन का एक्शन, गाजियाबाद के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Date:

Related stories

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बढ़ेगी प्रॉपर्टी की कीमत! खरीदारों को लग सकता है बड़ा झटका; जानें क्या है प्रशासन की तैयारी?

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमि हिस्से में बसा शहर गाजियाबाद अपनी चका-चौंध से लोगों को तेजी से आकर्षित करता है। राजधानी दिल्ली के निकट बसे इस शहर में प्रॉपर्टी खरीदने की चाहत ज्यादातर लोगों को होती है।

Ghaziabad News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। शहर में मौसम का आलम कुछ यूं है कि अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है। बढ़ते तापमान के साथ लू का कहर भी है जिसके कारण लोगों के साथ स्कूली बच्चों को भी विद्यालय आने-जाने में दिक्कत हो रही है। गाजियाबाद प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने स्कूलों के संचालन के संबंध में बड़ा फैसला लिया है।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं कि शहर में कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूल 20 मई से 25 मई तक बंद रहेंगे और फिर 27 मई यानी सोमवार को स्कूलों को पुन: खोला जा सकेगा। प्रशासन का दावा है कि इस कदम से स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी व लू से बचाया जा सकेगा।

प्रशासन का बड़ा फैसला

गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी का क्रम जारी है। प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में बयान जारी कर अहम फैसला लिया है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि गाजियाबाद के साथ अन्य शहरों में भी तपती धूप के साथ तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इसके चलते शहर के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है और स्कूली बच्चे भी परेशान हो रहे हैं। ऐसे में गाजियाबाद प्रशासन की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किया जाता है कि शहर के सभी स्कूलों (कक्षा 1 से 8वीं तक) में 20 मई से 25 मई तक अवकाश रहेगा।

प्रशासन के इस कदम को छात्रों के हित में एक अहम फैसला माना जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि इस फैसले से बच्चे हेट वेव व गर्मी से बच सकेंगे।

गाजियाबाद में मौसम का हाल

गाजियाबाद में इन दिनों तपती धूप के साथ हीट वेव का कहर जारी है। मौसम विभाग ने भी शहर के लिए अपने पूर्वानुमान जारी कर हीट वेव की आशंका जताई है। ऐसे में आइए हम आपको मौसम विभाग के पूर्वानुमान की डिटेल रिपोर्ट देते हैं।

गाजियाबाद (दिनांक)न्यूनतम तापमानअधिकतम तापमानपूर्वानुमान
20 मई30 डिग्री46 डिग्रीहीट वेव
21 मई29 डिग्री46 डिग्रीहीट वेव
22 मई29 डिग्री45 डिग्रीहीट वेव
23 मई29 डिग्री45 डिग्रीहीट वेव
24 मई29 डिग्री44 डिग्रीक्लियर स्काई
25 मई28 डिग्री43 डिग्रीक्लियर स्काई
26 मई28 डिग्री43 डिग्रीक्लियर स्काई

नोट– उपरोक्त में दर्ज किए गए तापमान के आंकड़े डिग्री सेल्सियस में है और पूर्वानुमान की जानकारी IMD की आधिकारिक साइट से ली गई है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories