मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: गाजियाबाद नगर निगम इन सड़कों को मॉडल बनाने की तैयारी...

Ghaziabad News: गाजियाबाद नगर निगम इन सड़कों को मॉडल बनाने की तैयारी में, जानें कैसा होगा स्वरुप

Date:

Related stories

Ghaziabad News: क्रॉसिंग रिपब्लिक वालों के लिए खुशखबरी! DME पर एग्जिट पॉइंट खुलने से आसान हुआ सफर

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में कई ऐसे कनेक्टिंग रोड हैं जिसके माध्यम से पश्चिमी यूपी के लोग आसानी से दिल्ली आना-जाना करते हैं।

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली से निकट व एनसीआर के प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद की सड़कें अब हरियाली से भरी नजर आएंगी। इसके तहत यूपी सरकार के मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) की मदद से शहर के 4 सड़कों पर दोनों तरफ से हरियाली को बढ़ावा देने की योजना बनाई जा रही है। खबर है कि गाजियाबाद नगर निगम इस संबंध में अपनी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) भी तैयार कर रहा है जिसे मंजूरी के लिए आने वाले दिनों में नगर विकास विभाग को भेजा जाएगा। दावा किया जा रहा है कि नगर निगम के इस डीपीआर को स्वीकृति मिलने के साथ ही टेंडर निकालने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और सड़कों के दोनों तरफ हरियाली को बढ़ावा देकर उन्हें मॉडल बनाया जाएगा।

इन सड़कों को मॉडल बनाने की तैयारी

मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) के जरिए गाजियाबाद शहर के चार सड़कों को मॉडल बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत एयरफोर्स स्टेशन से शेषनाग द्वार होते हुए एलिवेटेड रोड जाने वाली सड़क व मोहननगर बस स्टैंड से मोहननगर चौराहे से एयरफोर्स स्टेशन तक जाने वाली सड़को मॉडल बनाया जाएगा। वहीं राजनगर एक्सटेंशन चौराहे से एलिवेटेड रोड तक और एलिवेटेड चौराहे से हिंडन विहार मेट्रो स्टेशन तक की सड़कें भी मॉडल बनती नजर आएंगी। खबरों की मानें तो मोहननगर और सिटी जोन की इन सड़कों को व्यस्तता के आधार पर चुना गया है। बता दें कि ज्यादातर अधिकारी व शासन के लोग इन सड़कों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मॉडल बनने के साथ इन सड़कों की भव्यता और बढ़ेगी और इस पर आवगमन और शानदार होता नजर आएगा।

नगर निगम की खास तैयारी

गाजियाबाद नगर निगम शहर के इन सड़कों को मॉडल बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध नजर आ रहा है। जानकारी के मुताबिक नगर निगम द्वारा मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) के जरिए मॉडल बनाई जाने वाली सड़कों का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। इसे जल्द ही मंजूरी के लिए नगर विकास विभाग को भेजा जाएगा। खबर है कि मंजूरी मिलने के साथ ही टेंडर निकालने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और सड़कों को मॉडल बनाया जाएगा। इस पूरी योजना में लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

कैसे मॉडल बनेंगी सड़कें?

मोहननगर और सिटी जोन की दो-दो प्रमुख सड़कों को मॉडल बनाने की तैयारी चल रही है। इसके तहत सड़क को सबसे पहले अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। इस बात का भी ख्याल रखा जाएगा कि इन सड़कों के किनारे रेहड़ी पटरी वाले नहीं आएं। वहीं ऑटो और ई-रिक्शा भी यहां नहीं खड़े हो सकेंगे। निगम का कहना है कि मॉडल बनाने के लिए चयनित किए गए सड़क के किनारे पेड़ लगाए जाएंगे और साथ ही डिवाइडर पर लटकने वाले गमले भी लगाए जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि इन सभी इंतजाम के बाद सड़क का स्वरुप पूरी तरह से बदलता नजर आएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories