Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: अब गलती करने पर ‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई,...

Lucknow News: अब गलती करने पर ‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई, जानें क्यों हो रही UP Police के इस खास पहल की चर्चा

Lucknow News: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने लखनऊ पुलिस को एक सेल (Cell) बनाने के निर्देश दिए थे जहां वकीलों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सके। बता दें कि Lucknow पुलिस ने इस स्पेशल सेल का गठन कर दिया है।

0
Lucknow News
Lucknow News

Lucknow News: काला कोट धारण कर एडवोकेट का टैग लिए लोगों को सामान्य तौर पर वकील साहब कह कर संबोधित किया जाता है। भारतीय परिवेश में इस पेशे को खास सम्मान की निगाह से भी देखा जाता है। दावा किया जाता है कि यह पेशा संविधान का रक्षक है और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ता है। हालाकि कई ऐसे मामले भी सामने आ जाते हैं जब वकील साहब की हनक के सामने सब कायदा-कानून कमजोर पड़ने लगता है। इसी क्रम में बीते दिनों लखनऊ (Lucknow) पुलिस ने एक जांच में 2020 से अब तक राज्य की राजधानी में संदिग्ध संपत्ति सौदों और भूमि अतिक्रमण सहित 9 आपराधिक मामलों में 15 वकीलों की संलिप्तता की बात कही थी। इस पूरे प्रकरण के बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने लखनऊ पुलिस को एक सेल (Cell) बनाने के निर्देश दिए थे जहां वकीलों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई जा सके।

बता दें कि UP की लखनऊ पुलिस ने उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद ऐसे Cell की शुरूआत कर दी है और संपर्क नंबर (9454400154) भी जारी कर दिया है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अब अगर कोई वकील गलत कार्यों में लिप्त पाया जाए तो लोग उसकी शिकायत UP Police की इस स्पेशल सेल से कर सकते हैं। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि अब गलत करने पर कानून के रक्षकों ‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई हो सकेगी।

UP Police की खास पहल

UP की लखनऊ पुलिस ने बीते दिनों राजधानी में विभिन्न आपराधिक मामलों में 15 वकीलों की संलिप्तता की बात कही थी। इसके बाद मामले को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के समक्ष पेश किया गया। उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर लखनऊ पुलिस को एक स्पेशल सेल बनाने के निर्देश दिए थे जिससे की गलत कार्यों में लिप्त वकीलों पर भी कानूनी कार्रवाई की जा सके। UP Police की लखनऊ (Lucknow) से जुड़ी एक यूनिट ने इस संबंध में उप-निरीक्षक रैंक के नेतृत्व में इस तरह के एक सेल का निर्माण किया है जहां वकीलों के खिलाफ शिकायत की जा सेकगी। इसके लिए संपर्क नंबर (9454400154) भी जारी कर दिया है जहां लोग बिना किसी डर या दबाव के अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई

कानून के रखवाले कहे जाने वाले ‘वकील साहब’ लोग अगर गलत कार्यों में लिप्त पाए जाते हैं तो प्रशासन उनके खिलाफ भी कार्रवाई करेगा। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि उच्च न्यायालय की लखनऊ (Lucknow) पीठ के निर्देश पर स्पेशल सेल (Special Cell) का गठन कर लिया गया है जहां वकीलों के खिलाफ किसी भी मामले की शिकायत दर्ज की जा सकेगी और उस पर आवश्यक नियम के अनुसार कार्रवाई होगी। प्रशासन के इस कदम को लेकर खास सराहना की जा रही है और कहा जा रहा है कि अब सभी को समान रुप से न्याय मिल सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version