रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: राजधानी लखनऊ को जल्द मिलेगी जलभराव की समस्या से निजात,...

Lucknow News: राजधानी लखनऊ को जल्द मिलेगी जलभराव की समस्या से निजात, IIT रुड़की ने शुरू किया सर्वे

Date:

Related stories

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Dr Nitya Anand: 99 वर्ष की उम्र में डॉ. नित्या आनंद ने ली अंतिम सांस, जानें कब पद्मश्री से नवाजे गए थे?

Dr Nitya Anand: केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI) लखनऊ के पूर्व निदेशक व पहली गर्भ निरोधक गोली 'सहेली' के खोजकर्ता डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) नहीं रहे। उन्होंने इलाज के दौरान करीब 99 वर्ष की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है।

Lucknow News: योगी सरकार की खास पहल, अब लखनऊ से अयोध्या पहुंचना होगा आसान; जानें डिटेल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा अयोध्या नगरी को लेकर बेहद प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में अयोध्या में कनेक्टिविटी से लेकर अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे की भक्तों को सफर करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

Lucknow News: लखनऊ में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, आगे बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। प्रदेश के केन्द्र कहे जाने वाले लखनऊ शहर में लोग कोहरे के साथ पड़ रही कड़ाके की ठंड से परेशान हैं।

Lucknow News: अब गलती करने पर ‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई, जानें क्यों हो रही UP Police के इस खास पहल की चर्चा

Lucknow News: काला कोट धारण कर एडवोकेट का टैग लिए लोगों को सामान्य तौर पर वकील साहब कह कर संबोधित किया जाता है। भारतीय परिवेश में इस पेशे को खास सम्मान की निगाह से भी देखा जाता है। दावा किया जाता है कि यह पेशा संविधान का रक्षक है और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ता है।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow News) बारिश के बाद होने वाले जलभराव की परेशानी से जूझ रहा है। ऐसे में अब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक इंटीग्रेटेड स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज प्लान बनाया गया है। ये प्लान आईआईटी रुड़की के एक्सपर्ट्स ने तैयार किया है, इस प्लान को अमल में लाने के बाद लखनऊ में भारी बारिश के बाद जलभराव की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

आईआईटी रुड़की करेगी मदद

आईआईटी रुड़की के एक्सपर्ट्स टीम के साथ ही लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग और राजकीय निर्माण निगम के साथ मिलकर मंगलवार को ये सर्वे का काम शुरू किया गया।

आईआईटी की टीम को मिली कई कमियां

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि जाइंट टीम द्वारा हाईकोर्ट के गेट नंबर-एक से लेकर किसान बाजार, हुसड़िया चैराहा, जनेश्वर मिश्र पार्क होते हुए जी-20 रोड पर बने गोमती नदी के बैरल नंबर-एक तक के रूट का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कई जगहों पर काफी कमियां पाई गई। आईआईटी की टीम ने इसे अपने रिकॉर्ड में शामिल किया।

टीम ने सर्वे के दौरान पाया कि अवैध अतिक्रमण की वजह से भी जलभराव की समस्या बनी हुई है। सर्वे में बताया गया है कि कई जगहों पर भवनों के रैंपों से नाले बंद मिले। साथ ही कई जगहों पर नालों में अवैध तरीके से कचरा मिला। इससे पानी का बहाव कम हो गया था।

इस तरह से सामने आया मामला

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बीते दिनों लखनऊ में भारी बारिश के बाद पॉश इलाके गोमती नगर में जलभराव की समस्या हो गई थी। वहीं, जलभराव से कई जजों की गाड़ियां भी फंस गई थी, इसके बाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद प्रसाशन को बुलाकर इसका स्थाई समाधान करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद प्रसाशन ने आईआईटी रुड़की को 11 सितंबर को पत्र लिखकर हाइड्रोलॉजिकल स्टडी करने का आग्रह किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories