मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: महाकुंभ को लेकर योगी सरकार ने लिए बड़े फैसले, मेला...

Lucknow News: महाकुंभ को लेकर योगी सरकार ने लिए बड़े फैसले, मेला परिसर में चलाईं जाएंगी इलेक्ट्रिक बसें

Date:

Related stories

Lucknow News: वोटर्स के लिए लखनऊ नगर निगम का खास इंतजाम, ठंडे पानी के साथ मिलेगी पार्किंग की व्यवस्था; जानें डिटेल

Lucknow News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर धूम मची है। इस दौरान चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनावी जिम्मेदारियां संभाल रही संस्थाएं भी लोकतंत्र के इस पर्व को खास बनाने में जुटी हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Dr Nitya Anand: 99 वर्ष की उम्र में डॉ. नित्या आनंद ने ली अंतिम सांस, जानें कब पद्मश्री से नवाजे गए थे?

Dr Nitya Anand: केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI) लखनऊ के पूर्व निदेशक व पहली गर्भ निरोधक गोली 'सहेली' के खोजकर्ता डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) नहीं रहे। उन्होंने इलाज के दौरान करीब 99 वर्ष की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है।

Lucknow News: योगी सरकार की खास पहल, अब लखनऊ से अयोध्या पहुंचना होगा आसान; जानें डिटेल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा अयोध्या नगरी को लेकर बेहद प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में अयोध्या में कनेक्टिविटी से लेकर अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे की भक्तों को सफर करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

Lucknow News: लखनऊ में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, आगे बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। प्रदेश के केन्द्र कहे जाने वाले लखनऊ शहर में लोग कोहरे के साथ पड़ रही कड़ाके की ठंड से परेशान हैं।

Lucknow News: लखनऊ में आयोजित होने वाले महाकुंभ को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए सरकार ने एक अहम फैसला लिया है बता दें कि योगी सरकार ने मेला परिसर में इलेक्ट्रिक बस चलाने का फैसला किया है। जबकि इसकी परिधि में डीजल बसें चलाई जाएंगी। बता दें कि राज्य सरकार ने कम से कम 500 इलेक्ट्रिक बसों को जोड़ने का फैसला किया है। बस या तो यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम की तरफ से खरीदी जाएंगी या निजी फॉर्म से अनुबंध पर ली जाएंगी।

तीन महीनें अंदर जारी किया जाएगा टेंडर


मिली जानकारी के अनुसार यूपीएसआरटीसी 100 इलेक्ट्रिक बस में खरीदने के लिए 3 महीने के अंदर टेंडर जारी करेगा। इनमें से हर एक इलेक्ट्रिक बस की लागत लगभग 1.5 करोड रुपए होगी और इसे हर ढाई सौ किलोमीटर पर रिचार्ज की जरूरत होगी। जिन फॉर्म से यह बसें खरीदी जाएंगी वह यूपीएसआरटीसी की तरफ से उपलब्ध कराए जाने वाले जमीन पर चार्ज भी उपलब्ध कराएंगी।

बता दें कि कंपनियों को बसों के संचालन और उनके वार्षिक रखरखाव के लिए यूपीएसआरटीसी ड्राइवर को प्रशिक्षण देना होगा। पहले चरण में 100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के अलावा यूपीएसआरटीसी ढाई सौ इलेक्ट्रिक बसें भी अनुबंध पर लेगी। जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही किराए पर ली गई बसों का संचालन उस निजी एजेंसी के ड्राइवर और कंडक्ट करेंगे इसके साथ निगम अनुबंध करेगा।

इलेक्ट्रिक बसों को इंटर-सिटी बसों के रूप में भी चलाया जाएगा

यूपीएसआरटीसी बोर्ड ने धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों के साथ-साथ उन शहरों के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला किया है। जो संस्कृति और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। सूत्रों ने कहा, ”इन्हें इंटर-सिटी बसों के रूप में भी चलाया जाएगा।” उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष के अनुपूरक बजट और 2023-24 के बजट में बसों की खरीद के लिए 600 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया था।

यूपीएसआरटीसी बोर्ड ने धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों के साथ-साथ उन शहरों के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला किया है। जो संस्कृति और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। सूत्रों ने कहा, ”इन्हें इंटर-सिटी बसों के रूप में भी चलाया जाएगा।” उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष के अनुपूरक बजट और 2023-24 के बजट में बसों की खरीद के लिए 600 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories