Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP MLC By-Elections 2023: एमएलसी उपचुनाव में नहीं पहुंचे कई विधायक, जानें...

UP MLC By-Elections 2023: एमएलसी उपचुनाव में नहीं पहुंचे कई विधायक, जानें इन पार्टियों ने क्यों नहीं दिखाई दिलचस्पी ?

0
UP MLC By-Elections 2023
UP MLC By-Elections 2023

UP MLC By-Elections 2023: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में BJP ने जीत दर्ज की है। भाजपा के दोनों प्रत्याशियों ने प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को हरा दिया है। हालांकि कई विधायकों ने इस चुनाव में दिलचस्पी नहीं दिखाई और वोट डालने नहीं पहुंचे। कुल 7 विधायक ऐसे थे, जो वोट डालने नहीं पहुंचे।

कांग्रेस-BSP के विधायकों ने नहीं डाला वोट

इस चुनाव में कांग्रेस के विधायकों ने वोट नहीं डाला। जबकि BSP के एकमात्र विधायक ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लखनऊ नहीं आ सके। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ BJP के 255 विधायक हैं, उसकी सहयोगी अपना दल के विधायकों की संख्या 13 है। BJP की एक अन्य सहयोगी निषाद पार्टी के छह विधायक हैं।

MLC उपचुनाव में 396 विधायकों ने किया मतदान

दरअसल, उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दो रिक्त सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सोमवार को 396 विधायकों ने मतदान किया, जिसके लिए सत्तारूढ़ बीजेपी और समाजवादी पार्टी दोनों ने अपने उम्मीदवार उतारे थे। उत्तर प्रदेश विधानसभा सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के दो समेत सात विधायकों ने उपचुनाव में वोट नहीं डाला।

ये भी पढ़ें: UP MLC By Election 2023 की दोनों सीटों पर भाजपा की बड़ी जीत, CM Yogi ने ट्वीट कर दी बधाई

इन विधायकों ने नहीं डाला वोट

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दो रिक्त सीटों के लिए सोमवार को हुए उपचुनाव में सोमवार राज्य विधानसभा के 396 विधायकों ने मतदान किया। विधानसभा के सूत्रों ने बताया कि सोमवार को हुए उपचुनाव में 396 विधायकों ने मतदान किया। जिन सात विधायकों ने मतदान नहीं किया, उनमें जेल में बंद तीन विधायक अब्बास अंसारी (सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी), इरफान सोलंकी (सपा) और रमाकांत यादव (सपा) शामिल हैं। इसके अलावा कांग्रेस के दो विधायकों, BSP के एक विधायक और SP के एक विधायक (मनोज पारस) ने मतदान नहीं किया।

किस पार्टी के कितने विधायक

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ BJP के 255 विधायक हैं, उसकी सहयोगी अपना दल के विधायकों की संख्या 13 है। बीजेपी की एक अन्य सहयोगी निषाद पार्टी के छह विधायक हैं। SP के 109 विधायक हैं, जबकि उसकी सहयोगी RLD के 9 विधायक हैं। सुभासपा के छह विधायक हैं, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के दो-दो विधायक हैं और विधानसभा में BSP का एक सदस्य है।

ये भी पढ़ें: Jammu Bus Accident: वैष्णो देवी जा रही बस खाई में गिरी, 10 लोगों की मौत, कई घायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version