रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow: लखनऊ के इन क्षेत्रों को नो वेंडिग जोन बनाने की तैयारी,...

Lucknow: लखनऊ के इन क्षेत्रों को नो वेंडिग जोन बनाने की तैयारी, अब यहां नहीं लगेगी रेहड़ियां, न ही सवारियां बैठा पाएंगे ऑटो चालक

Date:

Related stories

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के रेलवे कॉलोनी में मकान का छत गिरने से बड़ा हादसा, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह की शुरुआत बड़े हादसे के साथ हुई है। मिली जानाकरी के अनुसार रेलवे कॉलोनी में छत के गिर जाने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है।

Lucknow: लखनऊ शहर को जल्द ही ट्रैफिक जाम ने निजात मिलेगी। शहर में ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम ने एक प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अब शहर के ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में नो वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे।

नगर निगम ने शहर के ऐसे 10 चौराहें चिन्हित किए हैं, जहां रोज जाम लगता है। इन चौराहों के आसपास के क्षेत्रों को जल्द ही नो वेंडिंग जोन घोषित किया जाएगा।

सवारियां नहीं बैठा पाएंगे ऑटो चालक

यहां सबसे बड़ी बात यह है की इस व्यवस्था के लागू होने से इन क्षेत्रों में न तो ऑटो और टेम्पो चालक सवारियां उतार पाएंगे और न ही बैठा पाएंगे। अगर कोई चालक ऐसा करता हुआ पाया गया तो उसका परमिट रद्द कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इन चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल भी हटा दिए जाएंगे, जो जाम का मुख्य कारण बने हुए हैं।

मण्डलायुक्त की बैठक में हुआ फैसला

इस पूरे प्लान को लेकर शुक्रवार (11 अगस्त) को मण्डलायुक्त (Divisional Commissioner) डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में एक बैठक भी हुई। जहां इस पर चर्चा करने के बाद इसे लागू करने का फैसला लिया गया।

ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए प्लान तैयार

DC डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि शहर में ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या है। ऐसे में लोगों को जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने एक नाय प्लान तैयार किया है। इन प्लान के तहत शहर के सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों को नो वेंडिग जोन बनाया जाएगा।

पहले फेज में 10 चौराहें बनेंगे नो वेंडिग जोन

इसके के लिए नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस मिलकर एक सर्वे भी करेगी। हालांकि, पहले फेज के तहत 10 चौराहें चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें जल्द नो वेंडिंग जोन घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में पहले से ही 179 वेंडिंग जोन हैं, जिन्हें व्यवस्थित करने के निर्देश दिए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories