शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir में 25000 भक्तों के लिए किया जाएगा खास इंतजाम, 600...

Ram Mandir में 25000 भक्तों के लिए किया जाएगा खास इंतजाम, 600 किलोग्राम के शिवलिंग को किया जाएगा स्थापित

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे Imam Umer Ahmed के खिलाफ फतवा जारी, जानें पूरा प्रकरण

Ram Mandir: यूपी के सरयू तट पर बसी अयोध्या नगरी में 22 जनवरी को वीवीआईपी मेहमानों का जमावड़ा लगा था। दरअसल इस खास दिन को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया था जिसके तहत प्रभु रामलला की भव्य प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई।

Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर जोरो-शोरो से तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में मंदिर निर्माण समिति राम मंदिर (Ram Mandir) को भव्य बनाने के लिए कई तरह के खास इंतजाम कर रही है। इसी कड़ी में एक बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल मंदिर निर्माण समिति की दो दिन की बैठक शुक्रवार को शुरू हुई। बताया जा रहा है कि पहले दिन की बैठक में सभी परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट नृपेंद्र मिश्र को सौंपी गई। बैठक में बताया गया कि इस साल दिसंबर तक राममंदिर तीर्थयात्री सुविधा केंद्र तैयार हो जाएगा।

25 हजार भक्तों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था होगी

वहीं, राम मंदिर के ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र ने बताया कि राममंदिर तीर्थयात्री सुविधा केंद्र में एकसाथ 25 हजार भक्तों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि सुविधा केंद्र रैंप, लिफ्ट और सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए आराम करने और बैठकर खाने-पीने का बंदोबस्त किया जाएगा। आगे बताया गया है कि मंदिर के भूतल का काम अंतिर दौर में है। भूतल में मूर्तिकारी का काम चल रहा है। अभी फिलहाल मंदिर की अंदरुनी परिक्रमा के लिए फर्श का निर्माण किया जा रहा है।

भक्तों के लिए होगा खास इंतजाम

आपको बता दें कि मंदिर निर्माण समिति की बैठक से पहले प्राण प्रबंधन योजना समिति की भी बैठक हुई। इस दौरान राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में 25 हजार भक्तों के लिए व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के पास रहने की जगह और खाने-पीने का इंतजाम नहीं होगा। उनके लिए जगह-जगह पर भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

ओंकारेश्वर से लाया गया सवा चार फीट ऊंचा शिवलिंग

इसके अलावा राम मंदिर निर्माण में देश के कोने-कोने से कई तरह की खास वस्तुओं और धातुओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी से प्राप्त शिवलिंग से राम मंदिर में भगवान शिव का मंदिर भी बनाया जाएगा। मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर से एक स्पेशल रथ में सवा चार फीट ऊंचा एक शिवलिंग अयोध्या लाया गया है। बताया जा रहा है कि इस शिवलिंग की राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। वहीं, महासचिव चंपत राय ने इस शिवलिंग का विधि विधान के साथ रुद्राभिषेक कर इसे स्वीकार कर लिया है।

शिवलिंग का वजन 600 किलोग्राम से अधिक

आपको बता दें कि इस शिवलिंग का वजन 600 किलोग्राम से अधिक बताया जा रहा है। वहीं, इस शिवलिंग का निर्माण करने वाले कारीगर मिश्रीलाल शाह ने बताया है कि ये 48 इंच का शिवलिंग है और इसका वजन 600 किलोग्राम है। इस शिवलिंग की खासियत है कि ये पूरा मधु रंग का है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories