रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव में दूसरे चरण की वोटिंग...

UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव में दूसरे चरण की वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 49.33% मतदान, कहीं भिड़े कार्यकर्ता, तो कहीं हुआ लाठीचार्ज

Date:

Related stories

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान का दौर अब थम गया है। गुरुवार को मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। चिलचिलाती धूप में भी लोग वोट डालने के लिए पहुंचे। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शाम 5 बजे तक 38 जिलों में 49.33 प्रतिशत मतदान हुआ। वोटिंग के दौरान कई जगहों पर विवाद की स्थिति देखने को मिली। कई जगह BJP-SP के कार्यकर्ता आपस में भिड़ पड़े, तो कहीं खूब लात घूंसे चले। इसी तरह कई जगाहों पर स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। वोटिंग खत्म होने के बाद सभी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतपेटियों (EVM) में कैद हो गया है। 13 मई को मतगणना के दिन इस पूरे चुनाव की तस्वीर साफ हो जाएगी।

दारू बंटवा रहे तीन पुलिसकर्मी हुए सस्पेंड

गाजियाबाद के मोदीनगर में पीआरवी पर तैनात तीन पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए हैं। इस मामले को लेकर एसीपी मोदीनगर रितेश त्रिपाठी ने कहा कि इनके खिलाफ मुकदमा लिखा गया है कि प्रत्याशी के साथ दारू बंटवा रहे थे।

बुलंदशहर में रो पड़ी सपा प्रत्याशी

बुलंदशहर नगर पालिका के चुनाव में आज हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। मतदान के दौरान समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार अर्चना पांडा फूट फूटकर रो पड़ी। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। सपा प्रत्याशी का आरोप है कि वह मतदान का जायजा लेने के लिए शहर के एक केंद्र पर पहुंची थीं। वहां भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उन्हें घेर लिया और उनके साथ अभद्रता की।

बीजेपी यूपी में रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल करेगी- सिद्धार्थ नाथ सिंह

यूपी नगर निकाय चुनाव और अखिलेश यादव द्वारा शाइस्ता परवीन का बचाव किए जाने पर यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का बड़ा बयान आया है। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दावा किया कि नगर निकाय चुनाव में बीजेपी यूपी में रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल करेगी. मोदी-योगी के नाम और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर जनता ने बीजेपी को एकतरफा आशीर्वाद दिया है।

शांतिपूर्ण मतदान कर रहे लोगों पर लाठीचार्च: SP विधायक

कन्नौज में सपा कार्यकर्ताओं की जमकर हुई पिटाई

नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच समाजवादी पार्टी ने एक वीडियो ट्वीट कर चुनाव आयोग से शिकायत की है। सपा का आरोप है कि बीजेपी नेता बूथ पर कार्यकर्ताओं की पिटाई कर रहे हैं। सपा ने बीजेपी सांसद पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं।

सपा ने सत्तापक्ष पर लगाया मारपीट का आरोप

CM योगी ने लोगों से की वोट करने की अपील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आज सुबह चुनाव के संबंध में ट्वीट कर प्रदेशवासियों से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। वहीं, प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मतदान शुरू होते ही शाहजहांपुर में अपने बूथ पर पहुंचकर पहला वोट डाला। वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने लोगों से मतदान जरूर करने की अपील की।

फर्जी मतदान करवा रही भाजपा: SP

उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी पार्टी सपा ने सत्तापक्ष पर फर्जी मतदान करवाने के आरोप लगाए हैं। समाजवादी पार्टी ने आज सुबह अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘कन्नौज की गुरसहायगंज नगर पालिका परिषद के बूथ संख्या 24, 25 पर सत्तापक्ष के लोग फर्जी मतदान करा रहे हैं। संज्ञान ले चुनाव आयोग। निष्पक्ष मतदान हो सुनिश्चित।’

दूसरे चरण में 38 जिलों में वोटिंग जारी

बता दें कि दूसरे चरण में प्रदेश के 38 जिलों में वोटिंग हो रही है। इसमें मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुर नगर, बरेली, बदायूं, शाहजहाँपुर, पीलीभीत, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुलतानपुर, अम्बेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संत कबीर नगर, सि- द्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, मिर्जापुर, सोनभद्र एवं भदोह में सुबह से ही मतदान जारी है।

39,146 उम्मीदवारों की किस्मत पर आज लगेगी मुहर

उत्तर प्रदेश के 7 नगर निगम की मेयर सीटों के लिए 83 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सभी उम्मीदवारों की किस्मत आज EVM में बंद हो जाएगी। इसके साथ ही नगर निगमों के पार्षद के 581 पद के लिए 3840 उम्मीद- वार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, 95 नगर पालिका परिषदों में अध्यक्ष पद के लिए 969 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसके साथ ही नगर पालिका के 2520 पार्षद सीटों के लिए 13315 उम्मीदवार मैदान में है। 276 नगर पंचायत के अध्यक्षों के पद के लिए 2942 उम्मीदवार और इनके 3459 सदस्यों के पद के लिए 17,997 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इन सभी प्रत्याशियों की किस्मत पर आज मुहर लगेगी।

ये भी पढ़ें: Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष पर आज आएगा SC का फैसला, क्या शिंदे बने रहेंगे CM या उद्धव बना लेंगे सरकार?

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories