गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNBRI Climate Watch बना सकती है रिकॉर्ड, लखनऊ में स्थापित की जाएगी...

NBRI Climate Watch बना सकती है रिकॉर्ड, लखनऊ में स्थापित की जाएगी घड़ी

Date:

Related stories

LUCKNOW: विश्व पृथ्वी दिवस पर राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) एक नया रिकॉर्ड बना सकता है. शनिवार को एनबीआरआई ‘वर्ल्ड्स लार्जेस्ट ग्लोबल क्लाइमेट क्लॉक असेंबली’ मुहिम के तहत विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेगा. विश्व पृथ्वी दिवस पर इस कार्यक्रम के जरिए एनबीआरआई लोगों को ग्लोबल वार्मिंग जैसे गंभीर विषय पर जागरूक भी करेगा.

इस कार्यक्रम के दौरान संस्थान के निदेशक अजीत कुमार शासनी परिसर में डिजिटल जलवायु घड़ी का अनावरण करेंगे. एनर्जी स्वराज फाउंडेशन, अटल इनोवेशन मिशन (नीति आयोग) अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की सामूहिक पहल से एनबीआरआई परिसर में यह डिजिटल जलवायु घड़ी स्थापित की जाएगी. यह घड़ी बताएगी कि धरती का वैश्विक सतह तापमान 1.5 डिग्री और छूने में कितना समय बचा है. यह घटी वैश्विक उत्सर्जन और तापमान डेटा को भी ट्रैक करेगी और लोगों को याद दिलाती रहेगी कि ग्लोबल वार्मिंग तक पहुंचने में कितना समय बचा है.

एनबीआरआई के प्रवक्ता ने बताया कि बाद में इस घड़ी को ऐसी जगह पर लगाया जाएगा, जहां से लोग वर्ष 2030 तक की उलटी गिनती देख सकेंगे. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि तब तक वैश्विक तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस और बढ़ जाएगा. अटल इनोवेशन मिशन (नीति आयोग) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के सहयोग से विश्व की सबसे बड़ी ग्लोबल क्लाइमेट क्लॉक असेंबली को तैयार किया जा रहा है. संगठन के अनुसार, शैक्षणिक संस्थानों, अनुसंधान संस्थानों, सरकारी निकायों सहित लगभग 10,000 संगठन अपनी जलवायु घड़ियों को पूरे भारत में इमारतों पर लगाने का लक्ष्य बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Climate Change Report: ग्रीनहाऊस गैसों से पूरी दुनिया प्रभावित, बाढ़, सूखा और हीटवेव ने फसलों के उत्पादन में की भारी कमी

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories