शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशYamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण नोएडा हवाई अड्डे के पास, जल्द ही...

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण नोएडा हवाई अड्डे के पास, जल्द ही बना सकेंगे आशियाना

Date:

Related stories

Yamuna Expressway: एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण पर एक नया डेवलपमेंट होने वाला है। बता दें कि आगरा और जेवर के पास एक नया शहर बसाने की तैयारी हो रही है। क्या है पूरी खबर चलिए आपको बताते हैं।

पूरे मामले पर जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा मजबूत खरीदार हित को ध्यान में रखते हुए, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) आगामी जेवर हवाई अड्डे के पास एक नया आवासीय क्षेत्र विकसित करने की संभावना है। आगे लोगों ने बताया कि इसके लिए YEIDA ने 1,100 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार किया है और जल्द ही इसे जिला प्रशासन को भेजा जाएगा।

नामकरण और स्थान

सूत्रों ने कहा कि आगामी आवासीय क्षेत्र का नाम सेक्टर 5 होने की संभावना है और यह आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब होगा। प्राधिकरण के भूमि विभाग को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये गये हैं। “1,100 हेक्टेयर के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और इसके दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक पूरा होने की संभावना है।

जनवरी-फरवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा प्लान

बता दें कि प्राधिकरण को जमीन सौंपे जाने के बाद, आवासीय क्षेत्र विकसित करने की प्रक्रिया शुरू होगी। जहां आवासीय भूखंड भी होंगे ग्रुप हाउसिंग सोसायटी विकसित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि YEIDA की तरफ से तैयार किए गए प्रस्ताव में, 50 प्रतिशत भूमि नए आवासीय सेक्टर 5 में 2,000 आवासीय भूखंडों की एक योजना के लिए अलग रखी जाएगी, जिसे जनवरी-फरवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2023 में शुरू की गई YEIDA की पिछली आवासीय भूखंड योजना में देखी गई भारी सार्वजनिक रुचि को दोहराया जाएगा। यह देखते हुए कि यह नया सेक्टर नए हवाई अड्डे के करीब होगा और ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेसवे के करीब भी होगा।

YEIDA ने इस नए क्षेत्र के माध्यम से यमुना एक्सप्रेसवे और बुलंदशहर जिले के चोला रेलवे स्टेशन के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने की योजना भी तैयार की है। सूत्रों ने कहा कि नए आवासीय क्षेत्र को शामिल करने के संबंध में बदलावों को अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजने से पहले मास्टर प्लान 2041 में एकीकृत किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories