Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश International Yoga Day: यूपी में मचेगी योग दिवस की धूम, जगह-जगह होंगे...

International Yoga Day: यूपी में मचेगी योग दिवस की धूम, जगह-जगह होंगे कार्यक्रम, CM योगी ने दिए निर्देश

0
International Yoga Day
International Yoga Day

International Yoga Day 2023: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) के अवसर पर उत्तर प्रदेश में योग की धूम मचेगी। जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और पूरा सप्ताह योग दिवस मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को नौवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस वर्ष अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून तक ‘योग सप्ताह’मनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व मानवता को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है, जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है।

पूरा सप्ताह मनाया जाएगा योग दिवस

CM योगी ने कहा, ‘हमारे ऋषि मुनियों के इस प्रसाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है। इस वर्ष नौवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय ‘हर घर-आंगन योग’ रखा गया है, जिससे योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून, 2023 तक ‘योग सप्ताह’ मनाया जाए।

ये भी पढ़ें: Delhi Ghaziabad Meerut RAPIDX दौड़ने को तैयार, जानिए कब शुरू होगा रैपिड रेल का परिचाल

स्कूल-कॉलेजों में होंगे सेमिनार

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग सप्ताह की अवधि में जनपद मुख्यालयों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. इसके अलावा उन्होंने विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में योग से सम्बन्धित सेमिनार/कार्यशाला आयोजित किये जाने का सुझाव दिया। CM योगी ने कहा कि योग सप्ताह के विविध कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इस बैठक के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया कि CM योगी ने बैठक के दौरान कहा, “सभी पुलिस लाइंस/पीएसी बटालियन को योग दिवस के मुख्य आयोजन से अवश्य जोड़ा जाए। कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल की सतत पेट्रोलिंग होनी चाहिए।”

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में 3 ट्रेनों के बीच हुई कैसे हुई भीषण टक्कर, 237 यात्रियों की मौत, 900 घायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version