सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: ‘आपदा प्रबंधन कार्यक्रम’ को लेकर CM Dhami ने दी अहम...

Uttarakhand News: ‘आपदा प्रबंधन कार्यक्रम’ को लेकर CM Dhami ने दी अहम जानकारी, प्रोग्राम में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आएंगे लोग   

Date:

Related stories

Uttarakhand News: खिलाड़ियों के लिए धामी सरकार ने खोल दिए दरवाजे, किया यह ऐलान

Uttarakhand News: उत्तराखंड में धामी सरकार खेल व खिलाड़ियों...

Uttarakhand News: उत्तराखंड से बड़ी अपडेट सामने निकल कर आई है। दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ‘आपदा प्रबंधन कार्यक्रम’ (Disaster Management programme) को लेकर बड़ी जानकारी दी।  उन्होंने कहा- “आपदा प्रबंधन कार्यक्रम का छठा सत्र 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक चलेगा।” ऐसे में कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बड़े पदाधिकारियों समेत विदेशों से भी लोग आने वाले हैं। मुख्यमंत्री ने कहा हम इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी आग्रह करेंगे।  

आपदा प्रबंधन को लेकर होगी विशेष चर्चा

देखा जाए तो इस वर्ष भारी बारिश ने सबसे ज्यादा कहर पहाड़ी राज्यों पर बरपाया है। इनमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल है। पिछले दिनों उत्तराखंड सरकार ने बारिश के कारण हुए भूस्खलन और सड़कों में हुए नुकसान की वजह से मरम्मत के लिए 450 करोड़ का अनुदान दिया था। ऐसे में अब इस पर विशेष चर्चा ‘आपदा प्रबंधन कार्यक्रम’ (Disaster Management programme) के तहत राज्य सरकार करने वाली है।  

कार्यक्रम में क्या है खास, कौन लोग होंगे शामिल 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देहरादून में 6th वैश्विक आपदा प्रबंधन सम्मेलन (Disaster Management programme) के सम्बन्ध में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “ आपदा प्रबंधन सम्मेलन (Disaster Management programme) की पूरी तैयारी हो चुकी है। हमारा लक्ष्य आपदा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करके उसके निवारण करने से है। सम्मेलन में प्रधानमंत्री जी को न्योता दिया जाएगा। साथ ही उन्हें आने के लिए अनुरोध भी किया जाएगा।  जानकारी के मुताबिक इस सम्मेलन में दुनिया भर के लोग शिरकत करने वाले हैं।

वहीं अगस्त माह में आपदा को लेकर हिमाचल सरकार ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी थी। जिसमें यह कहा,  कि भारी बारिश से हुई तबाही के कारण केंद्र सरकार राष्ट्रीय आपदा घोषित करें।  दौरान हिमाचल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था।     

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें