गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का 'आतंक', अब तक सामने आए हजारों...

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार ताजा डेंगू के मामले 3000 को पार कर चुके हैं। राज्य में अभी डेंगू के कुल मामले 3046 हो गए हैं। इस क्रम में सबसे चिंताजनक है राजधानी देहरादून से आने वोले आंकड़े। मिली जानकारी के अनुसार अकेले देहरादून से 1000 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं इसके अलावा राज्य के अलग-अलग हिस्सों से भी डेंगू के मामले देखने को मिल रहे हैं। इसका संज्ञान लेते हुए राज्य का स्वास्थ्य विभाग लगातार एक्टिव मोड में नजर आ रहा है। इसी कड़ी में जगह-जगह डेंगू से उबरने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है और साथ ही फॉगिंग और लार्वानाशक दवाईयों का छिड़काव भी किया जा रहा है।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

उत्तराखंड में डेंगू को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। हालाकि बावजूद इसके डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड में डेंगू के 3046 सक्रिय मरीज हो गए हैं। वहीं इसके अलावा खबर है कि राजधानी देहरादून में ही मरीजों की संख्या हजार के आंकड़े को पार कर गई है। इसके अलावा भी राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। हालाकि इसको लेकर सूबे की स्वास्थ्य विभाग लगातार सक्रिय है और इसके रोकथाम हेतु कदम उठा रही है।

हरकत में स्वास्थ्य विभाग

डेंगू जैसे गंभीर मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग हरकत में नजर आ रहा है। इसके रोकथाम के लिए विभाग द्वारा सूबे के अलग-अलग हिस्सों में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं इस पर नियंत्रण पाने के लिए फॉगिंग और लार्वानाशक दवाईयों का छिड़काव किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग लोगों से ये अपील भी कर रही है कि अपने आस-पास के संक्रमित मरीजों से सतर्कता अपनाएं और उनके संपर्क में आने से बचें। विभाग का कहना है कि बारिश सत्र के खत्म होने के बाद से राज्य के समक्ष ऐसी चुनौतियां आती हैं। हालाकि इन पर मौसम बदलने के साथ ही नियंत्रण पाया जा सकेगा।

डेंगू के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से ये भी अपील की है कि बुखार या किसी भी तरह की शारीरिक दिक्कत को हल्के में ना लें और समस्या महसूस होने पर प्रथम दृष्टया चिकित्सक से परामर्श लेकर उसके सलाह का पालन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें