रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: 'बस्ते का बोझ' हल्का होने से होमवर्क का लोड भी...

Uttarakhand News: ‘बस्ते का बोझ’ हल्का होने से होमवर्क का लोड भी होगा कम, जानें धामी सरकार का क्या है नया प्लान

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: पुनर्निर्माण के बाद बढ़ेगी बद्रीनाथ धाम की भव्यता, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। दरअसल देवभूमि में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो चुकी है जिसको लेकर भारी संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं और चार धाम यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Uttarakhand News: शिक्षा विभाग एससीईआरटी के साथ मिलकर एक नई योजना तैयार कर रहा है। उत्तराखंड शिक्षा अधिकारी रायपुर विनोद कुमार की अनुसार शिक्षा विभाग बच्चों की बस्ती का बोध हल्का करनी और होम्वोर्क को कम करने की तैयारी में हैं। इसके अलावा स्कूलों में भी जांच चल रही है ताकि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की समस्याओं को कम किया जा सके।

बच्चों के बस्ते का बोझ जल्द ही किया जाएगा कम

शिक्षा विभाग निजी स्कूलों के बच्चों की महंगी किताबों का दोस्तों कम करने की तैयारी में है ही साथ ही बच्चों के बस्तों का बोझ कम करने की तैयारी में भी लगी हैं। ऐसे में कक्षाओं के मुताबिक छात्रों को किताबें दी जाएंगी ताकि उनके बस्ते का बोझ कम हो सके। इसके अलावा पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों को होमवर्क ना दिए जाने का निर्देश भी दिया जाएगा। वही कक्षा 3 के छात्रों को सप्ताह में केवल 2 घंटे का होमवर्क दिया जाएगा। शिक्षा विभाग इस संबंध में एससीईआरटी के साथ मिलकर तैयारियों में जुटी है।

Also Read: बिना पेट्रोल-डीजल, CNG और इलेक्ट्रिक के 3 सेकेंड में गोली बन जाती है Quantino Twentyfive कार, 2000KM की रेंज से काटती है बवाल

1 सप्ताह के अंदर की जाएगी पूरी प्रक्रिया

शिक्षा विभाग की ओर से चार टीमों का गठन किया गया है। यह चार टीम अलग अलग ब्लॉक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी की देखरेख में बनाई गई है। रोजाना इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि निजी स्कूल फीस में बढ़ोतरी की जा रही हैं। इसके साथ ही स्कूल ड्रेस को बदलने की भी तैयारी की जा रही है। इसके अलावा किसी एक ही दुकान से किताब खरीदने की सलाह दी जा रही है और यह भी कहा जा रहा है कि एनसीईआरटी की महंगी किताबों के अलावा अन्य पब्लिकेशन की किताबें खरीदी जाए। इन मामलों से जुड़ी तैयारियों के लिए शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है और 1 सप्ताह के अंदर ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

स्कूल ड्रेस बदलने के साथ महंगी किताबों से छुटकारा दिलाने की तैयारी

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल की महंगी किताबों से छुटकारा दिलाने के लिए इस बात पर जोर दिया है कि लोग एक ही दुकान से किताबे खरीदें। इसके साथ ही एनसीईआरटी की महंगी किताबों के अलावा अन्य पब्लिकेशन की बुक खरीदी जाए ताकि यह बच्चों के पेरेंट्स की जेब पर भारी ना पड़े। इसके साथ ही शिक्षा विभाग निजी स्कूल के ड्रेस को बदलने की तैयारी में है। साथ ही बच्चों के बस्तों का बोझ कम करने के साथ-साथ होमवर्क को भी कम किया जाएगा। शिक्षा विभाग इस बार कक्षाओं के अनुसार होमवर्क दिए जाने पर जोर दे रहा है। इस योजना के तहत पहली कक्षा और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को बिल्कुल भी होमवर्क नहीं दिया जाएगा ताकि विद्यार्थी पर इतनी कम उम्र में किसी तरह का बोझ ना हो।

Also Read: यूरोपियन सेफ्टी स्टैंडर्ड के साथ ये है पहला मेड इन इंडिया Helmet, जानिए इसकी स्पेक्स और चौंका देने वाली कीमत

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories