शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडसाक्षरता दर बन रहा उत्तराखंड की विकास में रोड़ा! क्या कहते हैं...

साक्षरता दर बन रहा उत्तराखंड की विकास में रोड़ा! क्या कहते हैं ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के आंकड़े; देखें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: जयकारों की गूंज के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शन को जुटे हजारों श्रद्धालु; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में बसे बद्री विशाल धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार व जयकारों की गूंज के साथ खोल दिए गए हैं।

Viral Video: चार धाम यात्रा शुरू होते ही Yamunotri Dham में लोगों का जमावड़ा! अव्यवस्था को लेकर उठे सवाल; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तराखंड में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण है चार धाम यात्रा की शुरूआत होना।

Uttarakhand News: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के विकास को लेकर तमाम दावे किए जाते हैं। इसके तहत राज्य में विभिन्न परियोजनाओं की मदद से लोगों की मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति करने का प्रयास किया जाता है। इसी क्रम में नेशनल सैंपल सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) ने सूबे में एक सर्वे कराया है। इससे संबंधित आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) की रिपोर्ट लोगों को चौंका सकती है। जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड के ग्राणीण इलाकों में 12.2 फीसदी लोग साक्षर हैं तो वहीं शहरी इलाके में 11.9 फीसदी लोग साक्षर हैं। यहां कक्षा एक से पांचवीं तक की पढ़ाई करने वालों को साक्षर कहा गया है। अब इस रिपोर्ट के प्रकाश में आने के बाद से कहा जा रहा है कि कहीं ये कम साक्षरता दर तो राज्य के विकास में रोड़ा नहीं बन रहा।

ये है सर्वे की रिपोर्ट

नेशनल सैंपल सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) की ओर से कराए गए इस सर्वेक्षण को कई कसौटियों पर रखा गया है। इसके तहत राज्य के 15 साल से अधिक उम्र वालों के उच्चतम शिक्षा का विवरण उपलब्ध है। दावा किया गया है कि ये सर्वे जुलाई 2022 से जून 2023 की समयावधि के दौरान संपन्न हुआ है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र से 2904 लोगों को तो शहरी क्षेत्र से 2280 लोगों को सम्मिलीत किया गया है। सर्वेक्षण संस्थान द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार राज्य के शहरी इलाकों में 11.9 फीसदी लोग साक्षर हैं तो वहीं ग्रामीण इलाकों में 12.2 फीसदी लोग साक्षर हैं।

निरक्षरों की तादाद चौंकाने वाली

सर्वेक्षण संस्थान द्वारा किए गए इस सर्वे को लेकर खबर है कि इसमें निरक्षरों की तादाद चौंकाने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार सूबे के शहरी इलाकों में 12.8 फीसदी लोग निरक्षर हैं तो वहीं ग्रामीण इलाकों में निरक्षरों की संख्या 17.8 फीसदी है। ऐसे में इस सर्वे रिपोर्ट से दावा किया जा रहा है कि सूबे में ग्रामीण शहरी इलाकों के तय प्रतिशत में लोग प्राथमिक स्तर तक की पढ़ाई कर पाए हैं।

सर्वे का प्रारुप

नेशनल सैंपल सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा संपन्न कराए गए इस सर्वे का प्रारुप अलग है। इसके तहत सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के लिए देश के अलग-अलग 6982 गांव और 5732 ब्लॉक को शामिल किया गया है। वहीं लोगों की संख्या की बात करें तो इसमें गांवो से 55844 घरों में रहने वाले 243971 लोग तो ब्लॉक के 45811 घरों में रहने वाले 175541 लोगों को शामिल किया गया है।

सर्वे रिपोर्ट के प्रकाश में आने के बाद से अब इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि कम साक्षरता दर राज्य के विकास में कांटा साबित हो सकता है। हालाकि उत्तराखंड शासन पूर्णतः इस प्रयास में है कि राज्य की विकास को एक नई ऊंचाई दी जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें