सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: धामी सरकार और नियो एनर्जी के बीच 15 हजार करोड़...

Uttarakhand News: धामी सरकार और नियो एनर्जी के बीच 15 हजार करोड़ का MoU, जानें राज्य के विकास को कैसे मिलेगी रफ्तार

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य के विकास को लेकर प्रतिबद्ध नजर आ रहे हैं। इस क्रम में आज सीएम धामी की उपस्थिति में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के रोड शो के मौके पर उत्तराखंड सरकार और जेएसडब्लयू नियो एनर्जी लिमिटेड के बीच 15 हजार करोड़ का एमओयू (Memorandum of Understanding) किया है। सरकार का दावा है कि इस कदम से राज्य के विकास को नई रफ्तार मिल सकेगी।

खबरों की माने तो इस एमओयू के तहत राज्य के अल्मोड़ा जिले में 1500 मेगावाट के 2 पम्प स्टोरेज का निर्माण कराया जाएगा। इसका निर्माण अल्मोड़ा के दो अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिलेगा।

CM धामी की उपस्थिति में हुआ MoU

आज नई दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 से पहले, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में सरकार ने जेएसडब्लयू नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का एमओयू किया है। इसके तहत राज्य में अलग-अलग तरह के विकास कार्यों को संपन्न कराकर विकास की रफ्तार को बढ़ाने का लक्ष्य है। वहीं जानकारी मिली है कि इससे राज्य के अल्मोड़ा जिले में 1500 मेगावाट की क्षमता वाले 2 पम्प स्टोरेज को स्थापित किया जाएगा। पहला पंप योजना अल्मोडा के जोसकोटे गांव में कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है तो वहीं दूसरा अल्मोड़ा के कुरचौन गांव में कोसी नदी के ऊपरी जलाशय से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। हालाकि इसके निर्माण में अभी लंबा समय लग सकता है।

खबर है कि इस योजना के तहत राज्य की ढ़ेर सारी आबादी के लिए सुविधाओं का पिटारा खुल सकेगा। वहीं रोजगार को लेकर भी बड़ा दावा किया जा रहा है और बताया जा रहा है कि इससे हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

जल्द होगा इन्वेस्टर समिट का आयोजन

बता दें कि उत्तराखंड सरकार दिसंबर में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 का आयोजन करने वाली है। इसके लिए सरकार द्वारा इसका लोगो और वेबसाइट पहले ही लॉन्च कर दिया गया है। इस ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के तहत सरकार राज्य में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए संकल्पित होकर कार्य करेगी। इसी क्रम में बीते दिनों सीएम धामी लंदन के दौरे पर थे जहां उन्होंने कई प्रमुख निवेशक समूहों के साथ एक बैठक में हिस्सा लेकर राज्य में निवेश करने की अपील भी की थी।

कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे इस ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 से राज्य में निवेश बढ़ेगा जिससे यहां की जनता को इसका लाभ मिल सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें