गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: सिल्कयारा सुरंग में फंसे सभी मजदूरों को बचाने के लिए...

Uttarakhand News: सिल्कयारा सुरंग में फंसे सभी मजदूरों को बचाने के लिए डाले जाएंगे ये पाइप, जल्द शुरू होगा काम

Date:

Related stories

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सिल्कयारा सुरंग धसने की वजह से करीब 40 मजदूरों की जिंदगी फंसी हुई है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। ताकि सभी लोगों को सही सलामत बाहर निकाला जा सके। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन करके सभी श्रमिकों के बारे में जानकारी ली, साथ ही यह पूछा कि आखिरकार रेस्क्यू ऑपरेशन कितना आगे बढ़ चुका है।

बड़े व्यास के पाइप डालने का काम जल्द होगा शुरू

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 40 मजदूरों को बचाने के लिए अंदर बड़े व्यास के पाइप डालने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। प्रशासन की तरफ से पूरी कोशिश है कि वो सभी मजदूरों को सही सलामत सुरंग से बाहर निकाल लें और किसी की जान को कोई भी खतरा न हो।

मामले की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों को बाहर निकालने में संभवत: एक-दो दिन और लग सकते हैं। अधिकारियों का कहना है, उम्मीद है कि कल रात तक अंदर फंसे 40 लोगों को निकाल लिया जाएगा। आगे उन्होंने बताया कि 36 घंटे से ज्यादा समय से सुरंग में फंसे सभी श्रमिक सुरक्षित हैं और उनसे संपर्क स्थापित कर लिया गया है।

जल्द ही सबको बाहर निकाला जाएगा

उत्तरकाशी सुरंग हादसे पर एसपी ने कहा कि बचाव अभियान जारी है, सभी एजेंसियां और तकनीकी विशेषज्ञ यहां पहुंच चुके हैं। 60 मीटर मलबे में से 20 मीटर से ज्यादा मलबा हटा दिया गया है। हमें उम्मीद है कि कल रात तक अंदर फंसे 40 लोगों को निकाल लिया जाएगा। उन्हें पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन, भोजन और पानी सहित सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके साथ ही फंसे हुए लोगों के परिवार के सदस्यों से भी संपर्क किया गया है।

आगे मामले की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि नरम चट्टान थी, इसलिए दबाव के कारण ढह गई। इसका उपचार बाद में किया जाएगा। फिलहाल हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी लोगों को सुरक्षित बचाना है।” हमें उम्मीद है कि कल या परसों तक लोगों को सुरक्षित बचा लिया जाएगा। सुरंग के अंदर लोगों के कम से कम 5-6 दिनों तक जीवित रहने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है। हम वॉकी-टॉकी के जारिए फंसे हुए लोगों से बात करने में सक्षम हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories