रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: भूकंप के झटकों से हिली उत्तरकाशी, रिक्टर स्केल पर इतनी...

Uttarakhand News: भूकंप के झटकों से हिली उत्तरकाशी, रिक्टर स्केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

Date:

Related stories

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा को लेकर CM Dhami ने दिए ताजा अपडेट, जानें डिटेल

Char Dham Yatra: देश के सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसा राज्य उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक वादियों के कारण सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करता है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड में आज सुबह की शुरुआत धरती के डोलने के साथ हुई है। मिली जानाकरी के अनुसार आज यानी सोमवार को देर सुबह सूबे के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसको लेकर लोगों के अंदर दहशत का माहौल भी देखा गया और आनन-फानन में लोग अपने घरों से निकलकर मैदानी इलाकों में जाते नजर आए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय समयानुसार सुबह 8:35 पर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में 3.0 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। हालाकि इस भूकंप से किसी के हताहत होने अथवा जन हानि की खबर नहीं है।

सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके

बता दें कि सुबह जब लोग अपनी-अपनी दिनचर्या की शुरुआत कर रहे थे तो अचानक धरती के डोलने का अनुभव हुआ। इस दौरान एहतियात के तौर पर आनन-फानन में लोग सुरक्षित स्थानों पर भागकर पहुंच गए। हालाकि इन भूकंप के झटकों के कारण उत्तरकाशी जिले से किसी भी हानि की खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि इस वर्ष भारी बारिश के कारण उत्तराखंड के लोगों को बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और साथ ही उनके लिए आजीविका चला पाना भी कठिन हो गया है। ऐसे में इस परिस्थिती में भूकंप का आना निश्चित रुप से प्रदेश के लिए चिंता का विषय है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी

भूकंप के संबंध में अध्यनन और इसके विषय में जानकारी देने का काम राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र का होता है। आज सुबह उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में महसूस किए गए भूकंप के झटकों की जानकारी भी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी) ने दी। अपने आधिकारिक ‘X’ हैंडल से पोस्ट करते हुए एनसीएस (NCS) ने लिखा कि 25 सितंबर 2023 को सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर उत्तरकाशी में 3.0 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। इस दौरान इसका अक्षांश: 31.07, लंबाई: 77.98, और गहराई: 5 किमी दर्ज की गई।

बता दें कि सूबे के उत्तरकाशी में आए इस भूकंप से किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें