रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChardham Yatra 2023: गंगा पदयात्रा योजना से पौराणिक मार्ग का होगा जीर्णोद्धार,...

Chardham Yatra 2023: गंगा पदयात्रा योजना से पौराणिक मार्ग का होगा जीर्णोद्धार, चारधाम यात्रा होगी आसान

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: पुनर्निर्माण के बाद बढ़ेगी बद्रीनाथ धाम की भव्यता, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। दरअसल देवभूमि में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो चुकी है जिसको लेकर भारी संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं और चार धाम यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड के डीएम पौड़ी डॉ. आशीष चौहान ने एक पौराणिक यात्रा मार्ग के मूल स्वरूप में विकसित करने की पहल की है। जिसके द्वारा श्रद्धालु ऋषिकेश से लेकर केदारनाथ धाम की यात्रा कर सकेंगे। इस मार्ग के विकसित होने के बाद राज्य को आध्यात्मिक पर्यटन में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। इस यात्रा मार्ग का इतना महत्व है कि स्वामी विवेकानंद ने स्वंय दो बार इस यात्रा मार्ग का उपयोग किया था। हालांकि वो इस मार्ग से अन्य वजहों से यात्रा पूरी नहीं कर सके थे। जिला प्रशासन का मानना है कि इस पैदल मार्ग के खुल जाने से केदारनाथ धाम तक के ट्रैकिंग करने के शौकीनों के लिए एक शानदार वैकल्पिक सुविधा होगी।

जानें कैसा होगा यात्रामार्ग

बता दें इस पौराणिक गंगा पदयात्रा मार्ग को पुनर्जीवित करने की योजना स्वंय पौड़ी जिले के डीएम ने बनाई है। उन्होंने पहले खुद इस रास्ते पर 22 किमी जाकर संभावनाओं को जायजा लिया। उसके बाद ही इस योजना का ब्लूप्रिंट बनाकर सरकार के सामने रखा था। डीएम के मुताबिक यात्री मां गंगा की धारा के किनारे-किनारे उत्तराखंड के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही आध्यात्मिक अहसास को महसूस कर सकेंगे। ये पैदल मार्ग प्रकृति और आध्यात्म का अनूठा संगम है। इसके कारण इस इलाके के विकसित होने से नए स्वरोजगार तथा रोजगार की संभावनाएं पैदा होंगी।

इसे भी पढ़ेंःHemkund Sahib Yatra 2023: 20 मई से शुरू होगी पवित्र हेमकुंड साहिब धाम की यात्रा, जानें क्या है तैयारी?

इस साल होगी यात्रा की शुरूआत

डीएम में जानकारी देते हुए बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो इस साल ही पैदल चारधाम यात्रामार्ग शुरू होगी। जिस पर पहला जत्था साधु संतों के निकलने के साथ शुभारंभ हो जाएगी। अभी तारीख तो निश्चित नहीं हुई है। यह मार्ग लक्ष्मण झूला, गरुण चट्टी, फूल चट्टी, मोहन चट्टी, बिजनी, नोंठखाल, बंदर चट्टी, महादेव चट्टी, सिमालू, नांद गांव,व्यास चट्टी, उमरासू, सौंड व रामकुंड होते हुए देवप्रयाग पहुंचेगी। जहां पर यात्री गंगा आरती में शामिल हो जाएंगे। बता दें स्वामी विवेकानंद भी 1888 में पहली बार इसी यात्रा से बद्रीनाथ धाम की यात्रा के लिए आए थे। जो कि उन्होंने चट्टियों से होकर शुरू की थी लेकिन उस समय देश में हैजा फैलने के कारण यात्रा बीच में छोड़ दी। दूसरी बार भी अपनी तबियत खराब हो जाने के कारण यात्रा नहीं कर सके।

इसे भी पढ़ेंःPunjab में बढ़ते कोविड केसों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने लिया तैयारियों का जायजा, बचाव के दिए निर्देश

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories