सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChardham Yatra 2023: मौसम विभाग लगाने जा रहा छोटे डॉप्लर रडार, हेली...

Chardham Yatra 2023: मौसम विभाग लगाने जा रहा छोटे डॉप्लर रडार, हेली सेवा संचालकों को मिलेगी सटीक मौसम की जानकारी

Date:

Related stories

Chardham Yatra पर आने वाले श्रद्धालुओं से मौसम विभाग की अपील, 5 दिनों तक जताई बारिश और बर्फीले तूफान की आशंका

मौसम विभाग की तरफ चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि यात्रा पर आने से पहले मौसम की जानकारी लेकर ही घर से बाहर निकले।

Chardham Yatra 2023: गंगोत्री-यमुनोत्री के आज खुलेंगे कपाट, होगी चारधाम यात्रा की शुरुआत

गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर दोपहर 12:35 पर और यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:41 पर खोले जाएंगे। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 22 अप्रैल और बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को आम दर्शनों के लिए खोले जाएंगे।

Chardham Yatra 2023 पर जानें से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, सरकार ने एडवाइजरी जारी कर किया अलर्ट

देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है इसी के साथ पहाड़ी इलाकों में मौसम भी खराब हो रहा है जिसके कारण सरकार ने चार धाम यात्रा के शुरू होने से पहले ही अलर्ट जारी किया है।

Chardham Yatra 2023: गंगा पदयात्रा योजना से पौराणिक मार्ग का होगा जीर्णोद्धार, चारधाम यात्रा होगी आसान

उत्तराखंड के डीएम पौड़ी डॉ. आशीष चौहान ने एक पौराणिक यात्रा मार्ग के मूल स्वरूप में विकसित करने की पहल की है। जिसके द्वारा श्रद्धालु ऋषिकेश से लेकर केदारनाथ धाम की यात्रा कर सकेंगे।

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड सरकार चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटी हुई है। इस यात्रा को लेकर सीएम धामी भी अपने मंत्रिमंडल और अधिकारियों के साथ में बैठक कर रहे हैं। ऐसे में सोमवार को इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि खराब मौसम में चारधाम यात्रा के समय हेली दुर्घटना न हो सरकार के द्वारा इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं।

मौसम विभाग की तरफ से हेली सेवाओं को दुर्घटना से बचाने के लिए छोटे डॉप्लर रडार लगाए जाने की बता चल रही है। चारधाम यात्रा में लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामान ने करना पड़े इसको लेकर भी सीएम धामी कई तरह के खास प्लान बना रहे हैं। मौसम विभाग की तरफ से यह बताया गया है कि जल्द ही छोटे डॉप्लर रडार लगा दिए जाएंगे। इससे हेली सेवाओं में अचानक से होने वाली दुर्घटना से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंःHemkund Sahib Yatra 2023: 20 मई से शुरू होगी पवित्र हेमकुंड साहिब धाम की यात्रा, जानें क्या है तैयारी?

छोटे डॉप्लर रडार को लगाए जाने की तैयारी 

हेली सेवाओं को दुर्घटना से बचाने के लिए सरकार की तरफ से ये बताया गया कि छोटे डॉप्लर रडार लगाए जा रहे हैं। इस रडार के द्वारा मौसम की सही जानकारी मिल सकती है। वहीं इसको लेकर यह भी बताया गया है कि अगर मौसम खराब हुआ तो यह रडार जानकारी देगा जिससे हेली सेवा के संचालन को रोका जा सकता है। उत्तराखंड में अभी केवल दो जगहों पर यह छोटे डॉपलर रडार को लगाया गया है। इन दो जगहों में सिरकुंडा जी साथ ही मुक्तेश्वर शामिल है लेकिन पहाड़ियों के बीच होने की वजह से मौसम की सही जानकारी नहीं मिल पा रही है।

सीसीटीवी की ली जाएगी मदद

वहीं चारधाम यात्रा को लेकर ये कहा जा रहा है कि इस बार सुरक्षा के और भी ज्यादा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ऐसे में हेली सेवाओं की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जा रहा है। इन सीसीटीवी की मदद से भी मौसम की सही जानकारी मिलेगी। उत्तराखंड में कई हादसे मौसम खराब होने की वजह से ही हुए हैं। वहीं उत्तरखंड की सरकार भी इसको लगाने का काम काफी तेजी से करवा रही है। सीसीटीवी की मदद से हिल्स के मौसम की सटीक जानकारी मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंःPunjab में बढ़ते कोविड केसों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने लिया तैयारियों का जायजा, बचाव के दिए निर्देश

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories