शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडDehradun News: बारिश के बीच डेंगू की दस्तक, देहरादून में मिले 2...

Dehradun News: बारिश के बीच डेंगू की दस्तक, देहरादून में मिले 2 पॉजिटिव मरीज; जानें कैसे करें अपना बचाव?

Date:

Related stories

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

Dehradun News: डेंगू पर रोकथाम के लिए सक्रिय हुआ स्वास्थ्य विभाग, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें कैसे करें अपना बचाव?

Dehradun News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून व राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग का दावा है कि बारिश का ये दौर प्री मॉनसून का असर है और जल्द ही देवभूमि में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा।

Dehradun News: चार धाम यात्रा में जुटी भारी भीड़ को लेकर सख्त हुआ प्रशासन, श्रद्धालुओं के लिए जारी हुए अहम निर्देश

Dehradun News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भारी भीड़ जुटी है। दरअसल ये भीड़ चार धाम यात्रा को लेकर है जिसमे शामिल होने के लिए देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालुओं का जत्था देहरादून सहित देवभूमि के अलग-अलग शहरों की ओर से पहुंच रहा है।

Dehradun News: क्या ONGC मुख्यालय को देहरादून से शिफ्ट करने की है तैयारी? जानें स्टॉफ यूनियन को क्यों सता रहा डर

Dehradun News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थित तेल एवं प्राकृतिक गैस लिमिटेड (ONGC) मुख्यालय को शिफ्ट करने की चर्चाएं जोरो पर है।

Dehradun News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण जगह-जगह जल-जमाव भी देखने को मिल रहे हैं जिससे मच्छरों की तादाद भी बढ़ने लगी है। ताजा जानकारी के मुताबिक सूबे की राजधानी देहरादून में बारिश के बीच ही डेंगू बिमारी ने दस्तक दे दी है और दो संक्रमित पॉजिटिव मरीज भी पाए गए हैं जिन्हें इलाज के लिए दून अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देहरादून में स्थित इस अस्पताल की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आइसोलेशन वार्ड में डेंगू के दो मरीज भर्ती हुए थे जिन्हें बुखार का लक्षण था। हालाकि डेंगू कार्ड टेस्ट कराने पर वे पॉजिटिव पाए गए हैं और उनका इलाज जारी है। ऐसे में वर्षा सत्र शुरू होते ही डेंगू की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और इससे बचाव के लिए निर्देश भी दिए जा रहे है।

देहरादून में डेंगू ने दी दस्तक

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बारिश के दौर के बीच ही वायरल बिमारी डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। ताजा जानकारी के अनुसार दो मरीजों को बुखार के बाद दून अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसके बाद डेंगू कार्ड टेस्ट करने के बाद वे पॉजिटिव पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अभी दोनों मरीजों की हालत स्थिर है और वे जल्द ही रिकवर कर जाएंगे। इसके अलावा विभाग ने लोगों से अपने आस-पास साफ-सफाई रखने व जल जमाव न होने देने की अपील भी की है।

डेंगू के लक्षण– तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर में चकत्ते, मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द डेंगू के प्रमुख लक्षण हैं।

कैसे करें अपना बचाव?

डेंगू एक तरह का वायरल बुखार है जो एडीज (मादा) मच्छरों के काटने से फैलता है, जिसमें ए. एजिप्टी और ए. एल्बोपिक्टस मच्छर शामिल हैं। ये मच्छर ज्यादातर जल जमाव या आस-पास गंदगी होने के कारण फैलते हैं।

डेंगू से बचाव के लिए लोगों को सबसे पहले आपने आस-पास, साफ-सफाई रखनी चाहिए। इसके अलावा सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, कीट विकर्षक दवाओं का छिड़काव करें, ढीली-ढाली व लंबी बाजू वाली शर्ट और पैंट पहनें और साथ ही अपने घर के आसपास मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं। वहीं बुखार या डेंगू के लक्षण दिखने पर तत्काल रूप से चिकित्सक से परामर्श लेकर भी डेंगू रुपी वायरल बिमारी से बचा जा सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories