रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDehradun News: UPES के इस लड़के ने मनवाया अपनी प्रतिभा का लोहा,...

Dehradun News: UPES के इस लड़के ने मनवाया अपनी प्रतिभा का लोहा, कार डिजाइनिंग प्रतियोगिता में हासिल किया पहला स्थान

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Dehradun News: कहते हैं जहां चाह होती है, वहां राह मिल ही जाती है। अगर आप सच्ची मेहनत और लगन से अपना काम करेंगे तो आपको अपना लक्ष्य मिल ही जाएगा। ऐसी ही कुछ कहानी है देहरादून UPES यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे रतिन मोहन की।

20 वर्षीय रतिन ने एक प्रमुख मोटरिंग कंपनी द्वारा आयोजित इलेक्ट्रिक कार डिजाइन प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। रतिन ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया है। वह कानपुर के रहने वाले हैं। उनकी इस जीत से उनके परिवार में खुशी का महौल है।

‘पृथ्वी दिवस’ पर हुई थी प्रतियोगिता की शुरुआत

दरअसल, प्रकृति के संलयन, विद्युतीकरण और पर्यावरणीय चेतना का जश्न मनाने के उद्देश्य से अप्रैल 2023 में ‘पृथ्वी दिवस’ पर इस प्रतियोगिता की शुरुआत हुई थी। इस प्रतियोगिता को ‘नेचर इलेक्ट्रिफाइड डिजाइन’ नाम दिया गया है।

प्रतियोगिता के लिए मोटरिंग कंपनी को देशभर से कई डिजाइन प्राप्त हुए थे, जिसमें से जजेस के पैनल ने पांच डिजाइन शॉर्टलिस्ट किए थे। अतं में इन पांच डिजाइनों में से रतिन मोहन का डिजाइन जजेस को काफी पसंद आया और इस तरह रतिन ने ये प्रतियोगिता जीत ली।

रतिन ने अपने डिजाइन को दिया था ये नाम

रतिन मोहन अभी ग्रेजुएशन के थर्ड ईयर में हैं। प्रतियोगिता के अनुभवों के बारे में बात करते हुए रतिन ने बताया कि ‘एलिमेंट्स’ नाम का उनका डिजाइन प्रकृति के सभी पांच तत्वों – पृथ्वी, सूर्य, जल, आकाश और हवा से प्रेरित है।

उन्होंने बताया कि जो चीज कार को नियमित वाहनों से अलग बनाती है, वह अत्याधुनिक तकनीक और हमारे पर्यावरण की सुंदरता का मिश्रण है, जो एक ऐसे भविष्य का प्रतीक है जहां टिकाऊ परिवहन जिम्मेदार और आकर्षक दोनों है।

‘मुझे लगा नहीं था कि मैं जीत जाऊंगा’

उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास था कि मेरा डिजाइन शॉर्टलिस्ट हो जाएगा। लेकिन, ये नहीं पता था मैं प्रतियोगिता जीत जाऊंगा। उन्होंने इस जीत का श्रेय अपने माता पिता और प्रोफेसर्स को दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories