गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडउत्तराखंड में धामी Govt का खास प्लान, खिलाड़ियों के लिए आसान होगा...

उत्तराखंड में धामी Govt का खास प्लान, खिलाड़ियों के लिए आसान होगा सरकारी नौकरी पाने का रास्ता; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Uttarakhand News: Kedarnath Dham दर्शन को जा रहे भक्तों पर टूटा आफत का पहाड़! भूस्खलन से 3 लोगों की मौत; आधा दर्जन घायल

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड में सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसे केदारनाथ धाम में बाबा भोलेनाथ के दर्शन हेतु जा रहे भक्तों पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है।

Uttarakhand News: ‘विवाद भड़काना उनकी आदत’, शंकराचार्य स्वामी पर बरसे केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष; जानें क्या कहा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में इन दिनों केदारनाथ धाम को लेकर अलग ही सनसनी मची है। बीते दिनों ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केदारनाथ मंदिर से चोरी हुए सोना का जिक्र किया था।

Uttarakhand News: ‘केदारनाथ मंदिर से 228 KG सोना गायब, इसकी जांच क्यों नहीं’, आखिर अब क्यों भड़क गए शंकराचार्य?

Uttarakhand News: 10 जुलाई का दिन राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में रहने वाले बाबा केदार के भक्तों के लिए बेहद खास था। दरअसल इसी दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली के बुराड़ी में श्री केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर केदारनाथ मंदिर का भूमिपूजन किया।

CG Home Guard Recruitment 2024: 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका, झटपट करें आवेदन; जानें डिटेल

CG Home Guard Recruitment 2024: 12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का बेहद शानदार अवसर सामने आया है। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में होम गार्ड के 2215 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार राज्य के सभी नागरिकों के हित को ध्यान में रखते हुए अपने फैसले लेती है। इसमें युवा से लेकर बुजुर्ग, महिलाएं व राज्य के अन्य वर्ग शामिल हैं। हालाकि इस बार धामी सरकार ने राज्य के खिलाड़ियों के लिए बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत उनका सरकारी नौकरी पाना बेहद आसान हो सकेगा।

उत्तराखंड सरकार ने राज्य के खिलाड़ियों के हित व उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी सरकारी नौकरी में उनके लिए 4 फीसदी का आरक्षण देने का ऐलान किया है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग खेलों में पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 4 फीसदी का क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इससे खिलाड़ियों की राह आसान हो सकेगी।

धामी सरकार का खास प्लान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही सरकार ने राज्य के खिलाड़ियों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल विधानसभा के बजट सत्र के दौरान ही खिलाड़ियों को आरक्षण देने के संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया गया था जिसे पास कर शासन स्तर से लागू कर दिया गया है।

सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि उनकी सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसी क्रम में राज्य में खेल संस्कृति को विस्तारित करने व खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य निर्माण के लिए उन्हें राज्य के सभी सरकारी नौकरी में 4 फीसदी का आरक्षण दिया जाता है। दावा किया जा रहा है कि इससे हजारों की संक्या में खिलाड़ी लाभवान्वित हो सकेंगे।

जानें कैसे लाभ उठा सकेंगे खिलाड़ी?

उत्तराखंड सरकार की ओर से सरकारी नौकरी में दिए जाने वाले 4 फीसदी आरक्षण का लाभ उठाने के लिए खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करना होगा। इसके अलावा पदक जीतने वाले खिलाड़ी भी सरकार द्वारा दी जा रही आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे। बता दें कि अब अगर सरकारी नौकरी के तहत 100 पदों पर भर्ती निकली है तो इसमें 4 पद खिलाड़ियों के लिए रिजर्व रखे जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस खास प्रयास के बाद खिलाड़ियों का पलायन रुक सकेगा और उनकी कुशलता में निखार आएगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories