बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: मॉनसून को लेकर CM Dhami की समीक्षा बैठक, प्रशासन को...

Uttarakhand News: मॉनसून को लेकर CM Dhami की समीक्षा बैठक, प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट रहने का निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Uttarakhand News: ‘विवाद भड़काना उनकी आदत’, शंकराचार्य स्वामी पर बरसे केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष; जानें क्या कहा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में इन दिनों केदारनाथ धाम को लेकर अलग ही सनसनी मची है। बीते दिनों ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केदारनाथ मंदिर से चोरी हुए सोना का जिक्र किया था।

Uttarakhand News: ‘केदारनाथ मंदिर से 228 KG सोना गायब, इसकी जांच क्यों नहीं’, आखिर अब क्यों भड़क गए शंकराचार्य?

Uttarakhand News: 10 जुलाई का दिन राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में रहने वाले बाबा केदार के भक्तों के लिए बेहद खास था। दरअसल इसी दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली के बुराड़ी में श्री केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर केदारनाथ मंदिर का भूमिपूजन किया।

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है।

Uttarakhand News: खौफनाक मंजर! बद्रीनाथ हाईवे पर देखते ही देखते भरभराकर गिरा पहाड़; वीडियो देख कांप जाएगी रूह

Uttarakhand News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण ही उत्तराखंड (Uttarakhand News) में पहाड़ों पर नमी देखने को मिल रही जिसके कारण भूस्खलन जैसी घटना सामान्य हो गई है।

Uttarakhand News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून लगभग सक्रिय हो चुका है। इसके तहत विभिन्न राज्यों में भीषण बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड भी उन राज्यों में से एक है जहां मॉनसून की सक्रियता के बाद बारिश का रौद्र रूप देखने को मिला है। इसके कारण बद्रीनाथ से लेकर केदारनाथ व गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले मार्ग समय-समय पर प्रभावित हो जा रहे हैं।

उत्तरांखड (Uttarakhand News) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सूबे में दर्ज की जा रही भारी बारिश के बीच ही समीक्षा बैठक की है। सीएम धामी (CM Dhami) ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत-बचाव कार्य के लिए प्रशासन 24 घंटे अलर्ट रहे। सीएम धामी की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि बारिश के कारण यातायात प्रभावित न हो इसके लिए अवरूद्ध मार्गों को तत्काल खोलने का प्रबंध किया जाए।

CM Dhami की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज राज्य में हो रही भारी बारिश के बीच प्रशासन के तमाम अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। सीएम धामी ने इस दौरान अधिकारियों के लिए राहत-बचाव कार्य से जुड़े कई अहम निर्देश जारी किए हैं।

सीएम धामी ने स्पष्ट किया है कि “सभी अधिकारी आपदा की स्थिति में राहत एवं बचाव कार्य के लिए 24*7 (24 घंटे, 7 दिन) अलर्ट पर रहें। भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति में आपदा प्रभावितों के रहने और खाने का उचित प्रबंधन भी किया जाए।”

सीएम धामी की ओर से ये भी निर्देश दिए गए हैं कि “तहसील स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से लगातार संपर्क बनाकर रखा जाए साथ ही सड़कों के बंद होने की स्थिति में उन्हें तत्काल खोलने की व्यवस्था की जाए। मौसम विभाग की चेतावनी एवं स्थानीय मौसम संबंधी गतिविधियों के आधार पर ही स्कूलों को खोलने और बंद करने का निर्णय लिया जाए।”

उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। मॉनसून की सक्रियता के बाद हरिद्वार से लेकर ऋषिकेश, चमोली, उत्तरकाशी, देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, देहरादून, जोशीमठ, बागेश्वर, चंपावत, गढ़वाल व कुमाऊ जैसे स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण ही पहाड़ों से पत्थर का मलबा सड़कों पर आ जा रहा है जिससे सड़कें अवरुद्ध हो जा रही हैं। हालाकि प्रशासन की तत्परता से सड़कों को जल्द से जल्द खोला जा रहा है ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories