सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: पहाड़ों में बर्फबारी के बीच जंगलों की आग ने बढ़ाई...

Uttarakhand News: पहाड़ों में बर्फबारी के बीच जंगलों की आग ने बढ़ाई चिंता, जानें कैसे आगजनी पर लगाम लगाएगा वन विभाग

Date:

Related stories

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा को लेकर CM Dhami ने दिए ताजा अपडेट, जानें डिटेल

Char Dham Yatra: देश के सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसा राज्य उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक वादियों के कारण सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करता है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक वादियों के लिए खूब जाना जाता है। देश के तमाम हिस्सों से लोग सर्दियों के दिन में उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में घूमने जाते हैं। दावा किया जाता है कि उत्तराखंड (Uttarakhand) के पहाड़ों में हो रही बर्फबारी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। लेकिन इन दिनों पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बीच ही जंगलों में लगने वाली आग ने प्रमुख तौर पर वन विभाग की चिंता बढ़ाई है। ऐसे में वन विभाग इस गभीर मुद्दे को लेकर बेहद सतर्क है और खबर है कि अब इस विषय पर वैज्ञानिक ढंग से अध्ययन कर इसके पीछे के कारण का पता लगाया जाएगा जिससे की पहाड़ों के जंगलों में होने वाली आगजनी पर लगाम लगाया जा सके।

बर्फबारी के बीच आगजनी से बढ़ी चिंता

उत्तराखंड (Uttarakhand) में सर्दियों के दिन बेहद खूबसूरत होते हैं। दरअसल राज्य का ज्यादातर पहाड़ी इलाका इन दिनों में बर्फ की चादर से ढ़का रहता है जो कि सैलानियों को अपनी ओर खूब आकर्षित करता है। हालाकि इन दिनों यहां पहाड़ों पर स्थित जंगलों में आगजनी की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। खबरों की मानें तो वन विभाग को भारतीय वन सर्वेक्षण से प्रतिदिन आगजनी को लेकर 10-12 अलर्ट मिल रहे हैं। इसमें उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चमोली और अन्य जिलों के जंगलों में लगने वाली आग की घटनाएं शामिल हैं। विभाग इस तरह के आगजनी पर नियंत्रण तो पा रहा है लेकिन बर्फबारी और सर्दी के बीच आगजनी के मामले निश्चित रुप से वन विभाग के लिए चिंता का विषय हैं।

आगजनी पर लगाम लगाने की तैयारी में विभाग

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में सर्दियों के दिनों में बर्फबारी के साथ कोहरा देखने को भी मिलता है। ऐसे में ज्यादातर जंगली इलाके इन दिनों में गीले पाए जाते हैं। इसके बावजूद जंगलों से आगजनी के मामले सामने आ रहे हैं जिसको लेकर वन विभाग अब सतर्क हो गया है। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस गंभीर विषय पर वैज्ञानिक ढ़ंग से एक अध्ययन किया जाएगा जिसके आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी और आगजनी के कारण का पता लगाया जा सकेगा। विभाग का दावा है कि आगजनी का कारण पता लगाने के साथ ही उचित व्यवस्था पर इस पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories