सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: जानें कौन हैं प्रोफेसर अर्नोल्ड डिस्क, जिन्होंने सिलक्यारा सुरंग में...

Uttarakhand News: जानें कौन हैं प्रोफेसर अर्नोल्ड डिस्क, जिन्होंने सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने का किया दावा

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Uttarakhand News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी टनल में बीते 9 दिन से करीब 41 मजदूर जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे हैं। प्रशासन उन्हें टनल से बाहर निकालने की लाख कोशिश कर चुका है। लेकिन उन्हें अभी तक इसमें कोई सफलता नहीं मिली है।

खतरें में पड़ी 41 मजदूरों की जान

बता दें कि दिवाली के दिन सिलक्यारा टनल का एक हिस्सा ढह गया था। जिसकी वजह से 41 मजदूरों की जान खतरे में पड़ गई। तब से लेकर अब तक प्रशासन लगातार उन्हें बाहर निकालने का अभियान चला रहा है। लेकिन अभी तक इसमें कोई भी काम बनता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

बीते कई दिनों में प्रशासन की तरफ से सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है, लेकिन अभी तक एक भी मजदूर को बाहर नहीं निकाला जा सका है। वहीं अब उत्तरकाशी की टनल में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए एक नई उम्मीद जगी है।

जानें कौन हैं प्रोफेसर अर्नोल्ड डिस्क

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के टनल एक्सपर्ट प्रोफेसर अर्नोल्ड डिस्क की मदद से सुरंग में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की जाएगी। डिस्क ने भारत आते ही ऐलान कर दिया कि, अब 41 मजदूरों को सुरंग से बाहर निकाल कर ही अपने घर जाएंगे। भारत आते ही एक्सपर्ट ने लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया है।

अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि सुरंग हिमालय के क्षेत्र में है, इसलिए यह काफी मुश्किल मिशन है। इसमें एक हफ्ते का समय लग सकता है। पहाड़ की चोटी से सुरंग में 100 फीट तक वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो हाथों से सुरंग खोदने के परंपरागत तरीके का भी प्रयोग किया जा सकता है, जो अक्सर पनबिजली परियोजनाओं के लिए सुरंग बनाने में काम आता है। अर्नोल्ड डिक्स के तजुर्बे और आत्मविश्वास को देखकर लगता है कि जल्द ही 41 मजदूर सुरंग से बाहर आ जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के रहने वालें हैं डिस्क

इसके साथ ही सबके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिरकार यह एक्सपर्ट कौन हैं? तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि काउंसिल व्हाइट एंड केस और इंटरनैशनल ट्यूनलिंग ऐंड अंडरग्राउंड स्पेस संगठन अध्यक्ष हैं, इसके साथ ही डिस्क को प्रोफेसर एक बैरिस्टर और वैज्ञानिक के रूप में भी जाना जाता है।

यह ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं। दुनिया भर में इनका डंका बजता है। कानून और इंजीनियरिंग दोनों में ही यह एक्सपर्ट हैं। इन्होंने कई विवादित और कठिन मसलों को अपने दिमाग और सूझबूझ से सुलझाया है। इसके साथ ही डिस्क को दुनिया भर में अंडरग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्डिंग और ट्रांसपोर्ट रिस्क कैसे विशेषज्ञ के रूप में भी जाना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories