सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: उत्तराखंड, हिमाचल समेत अन्य पहाड़ी राज्यों के लिए खतरा बन...

Weather Update: उत्तराखंड, हिमाचल समेत अन्य पहाड़ी राज्यों के लिए खतरा बन सकते हैं बादल, इन राज्यों के लिए भी जारी हुआ अलर्ट

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भारी बारिश की चपेट में हैं। इनमें पहाड़ी राज्यों की स्थिती सबसे ज्यादा खराब है जिनमें उत्तराखंड, हिमाचल और देश के उत्तर पूर्वी राज्य शामिल हैं। लेकिन मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में यहां ना सिर्फ भारी बारिश हो सकती है बल्की इन राज्यों पर बादल फटने का संकट भी मंडरा रहा है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग ने इस आपदा से बचने के लिए राज्यों को अलर्ट कर दिया है साथ ही केंद्र की एजेंसिया भी राज्यों को मदद पहुंचाने के लिए तैनात रखी गई हैं जिससे की इस चुनौती से निपटा जा सके।

उत्तराखंड और हिमाचल में बादल फटने की आशंका

भारतीय मौसम विभाग ने दो प्रमुख पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल के लिए आने वाले दिनों को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। विभाग की माने तो आगामी कुछ दिनो तक पहाड़ी इलाकों में साइक्लोनिक परिस्थितिया देखी जा सकती हैं जिससे की इन पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ बादल फटने जैसी घटना भी हो सकती है। ऐसे में इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी करते हुए राज्य के साथ केन्द्र की आपदा प्रबंधन एजेंसियों को भी तैयार रहने को बोला गया है कि यदि ऐसी परिस्थिति बने तो उससे जल्द से जल्द निपटा जा सके।

बारिश की चपेट में आ सकता है यूपी और बिहार

बता दें कि देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में भी भारी बारिश को लेकर आशंका जताई जा ही है। विभाग की माने तो आगामी कुछ दिनों में यूपी के पूर्वी से लेकर पश्चिमी हिस्सों तक में भारी बारिश हो सकती है। वहीं पड़ोसी राज्य बिहार भी इसी के साथ इस बारिश की चपेट में आ सकता है। बता दें कि यूपा और बिहार ज्यादातर कृषि प्रधान क्षेत्र हैं और यदि ऐसे में इन क्षेत्रों में भारी बारिश हुई तो फसल को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

उत्तर पूर्वी राज्यों को नहीं मिलेगी राहत

विभाग की माने तो देश के उत्तर पूर्वी राज्य भी आगामी दिनों में भारी बारिश की चपेट में रहेंगे। ये वो राज्य हैं जहां शुरु से ही बारिश देखने को मिल रही है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले में राज्यों से संपर्क साध रखा है और आवश्यकतानुसार मदद की घोषणा भी की है। इसके लिए आपदा प्रबंधन टीमों को तैनात रखा गया है ताकि आपात की स्थिती में इस समस्या से राज्यों को बचाया जा सके। इसमें असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणांचल और त्रिपुरा जैसे राज्य शामिल हैं।

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि पहाड़ी और मध्य राज्यों के अलावा ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में भी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को लेकर भी विभाग ने अनुमान लगाया है कि यहां आगामी दो से तीन दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories