शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: हिमाचल में भारी बारिश की आशंका IMD ने जारी किया...

Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश की आशंका IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, यूपी समेत अन्य राज्यों के लिए भी दी गई चेतावनी

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather Update: देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी हैं। कई ऐसे राज्य हैं जहां बारिश थमने का नाम नहीं ले रही तो वहीं कई ऐसे भी हैं जो हल्की बूंदाबादी को तरस रहे हैं। इसी क्रम में प्रतिदिन मौसम विभाग (IMD) बारिश की हालात को देखकर राज्यों के लिए अपने पूर्वानुमान जारी करता है। आज के पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने देश के प्रमुख पहाड़ी राज्य हिमाचल के लिए आगामी दो दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं यूपी के पूर्वी हिस्सो और बिहार में में भी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई है।

हिमाचल के लिए मुश्किल हैं अगले दो दिन

मौसम विभाग की माने तो आगामी दो दिन हिमाचल के लिए बेहद ही मुश्किल हैं। भारी बारिश के आसार को देखते हुए मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों 25 और 26 अगस्त के लिए राज्य में रेड अलर्ट घोषित किया है। राज्य में बारिश ने भीषण तबाही मचाई है जिससे की स्थिति बेहद खराब है। अभी गुरुवार को सुबह ही कूल्लु में चार मंजिला इमारत समेत कई भवनों के जमींदोज होने का वीडियो सामने आया था। भारी बारिश के चलते ही अगस्त महीने में हिमाचल में 120 से ज्यादा लोगों के जान जाने की खबर है।

उत्तराखंड को लेकर विभाग ने किया सतर्क

मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्य उत्तराखंड को लेकर शासन और आपदा प्रबंधन विभाग को सतर्क किया है। विभाग की माने तो 25 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। बारिश के कारण उत्तराखंड में लोगों की जिंदगिया एक बार फिर प्रभावित हो सकती है और बहते नदियां और नाले उफान पर आ सकते हैं।

उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने देश के सबसे बड़े सूबे यूपी के लिए भारी बारिश के आसार जताए हैं। विभाग की माने तो यूपी के पूर्वी हिस्सो में अगले दो दिनों तक भारी बारिश देखने को मिल सकते हैं। यूपी में पिछले एक सप्ताह से ज्यादा से बारिश का कहर जारी है ऐसे में इससे फसलों के प्रभावित होने की आशंका भी है। वहीं बिहार को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि यहां आगामी तीन दिनों तक राज्य के विभिन्न हिस्से में बारिश देखने को मिल सकती है। 27 अगस्त के बाद से राज्य में मॉनसून की गतिविधियां कम होने के आसार हैं।

उत्तर पूर्वी राज्यों में कहर बनकर बरस रहे बादल

देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश लगातार कई दिनों से जारी है। इसको लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि यहां आगामी पांच दिनों तक बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की माने तो असम, मेघालय में 25 से 26 अगस्त तक तो वहीं अरुणाचल प्रदेश में 25 अगस्त को भारी बारिश जारी रह सकती है। वहीं राज्य के अन्य क्षेत्रों में पांच दिनों तक मॉनसून की गतिविधियां देखी जा सकेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories