सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: पटना से हावड़ा के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत, अगले...

Patna News: पटना से हावड़ा के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत, अगले हफ्ते हो सकता है ट्रायल

Date:

Related stories

Patna News: बिहार वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही बिहार को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रहा है। ये ट्रेन बिहार की राजधानी पटना और पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच प्रस्तावित है। पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का काम अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। अगले हफ्ते इसका ट्रायल हो सकता है, जिसके बाद इसे पूरी तरह से फंक्शनल कर दिया जाएगा।

कुछ दिनों पहले ही इस ट्रेन का दूसरा रैक पटना पहुंचा है, जहां राजेंद्र नगर टर्मिनल यार्ड में इसकी मेंटेनेंस की जा रही है। अगर इसका ट्रायल सफल रहता है तो इसी महीने इसका परिचालन पटना और हावड़ा के बीच शुरू हो सकता है।

महज 6 घंटे में पूरा होगा सफर

बताया जा रहा है की ये ट्रेन मात्र 6 घंटे में पटना और हावड़ा के बीच का सफर पूरा करेगी। ये सफर करीब 535 किलोमीटर का होगा। इस दौरान इसकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे तक रहेगी। वैसे तो वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक जा सकती है, लेकिन पटना-हावड़ा रेलखंड पर तय स्पीड को ध्यान में रखते हुए 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तय की गई है।

रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि राजेंद्र नगर टर्मिनल यार्ड में वंदे भारत एक्सप्रेस के सभी कोच पहुंच चुके हैं, जिन्हें अब असेंबल किया जा रहा है। अगले हफ्ते इसका ट्रायल किया जा सकता है। ट्रायल के दौरान पाई गई खामियों को दूर करने के बाद ही इसका शुभारंभ किया जाएगा।

ट्रायल के बाद तय होगा किराया और समय

बता दें कि बिहार के हिस्से में ये दूसरी वदें भारत ट्रेन होगी। इससे पहले पटना और रांची के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही है। जबकि, पश्चिम बंगाल के हावड़ा और असम के न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी बिहार के कुछ स्टेशनों से होकर गुजरती है। इस हिसाब से देखें को ये बिहार की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी।

फिलहाल, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस की तैयारियां जोरों पर हैं। इस ट्रेन का किराया, समय सारणी और ठहराव अभी तय नहीं किया गया है। बताया जा रहा है की ट्रायल पूरा होने के बाद ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories