बुधवार, मई 1, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीVande Bharat: दिल्ली से पटना के यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा,...

Vande Bharat: दिल्ली से पटना के यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा, इन मार्गो पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

Date:

Related stories

दिल्ली से लखनऊ पहुंचना हो गया आसान, Vande Bharat ट्रेन का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप; देखें शेड्यूल के साथ अन्य डिटेल

Vande Bharat Express: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ जाने वाले यात्रियों की तादाद कुछ ज्यादा नजर आती है। इसमें कई सारे ऐसे यात्री भी होते हैं जो लखनऊ पहुंचकर वहां से अपने अन्य गंतव्य स्थल की ओर निकलते हैं।

Vande Bharat: देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है त्योहारों के समय ज्यादातर यात्री अपने घर और परिवार के पास जाना पसंद करते हैं। यही कारण है कि रेलवे स्टेशन पर इन दिनों भारी भीड़ देखने को मिलती है। बता दें कि आने वाले दीपावली और छठ पर्व के कारण दिल्ली से पटना जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिलती है।

इस बार यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे ने पटना और नई दिल्ली के बीच दो प्रीमियम ट्रेन चलाने का फैसला लिया है बता दे की पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 11, 14 और 16 नवम्बर को नई दिल्ली से पटना के लिए वंदे भारत स्पेशल ट्रेन चलायी जायेगी। जबकि 12, 15 और 17 नवम्बर को पटना से ये विशेष ट्रेन चलायी जायेंगी। इधर, पटना-नई दिल्ली के बीच राजधानी फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का भी परिचालन किया जायेगा। ये ट्रेन नई दिल्ली से 10, 13, 15 और 17 नवम्बर को खुलेगी, जबकि 11, 14, 16 और 18 नवम्बर को पटना से रवाना होगी।

जानें वंदे भारत का शेड्यूल

दिल्ली और पटना के रेल मार्ग पर पहली बार वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रैक पर दौड़ी जाएगा इस ट्रेन को नई दिल्ली से पटना आने में करीब 12 घंटे से भी काम का समय लगेगा इस स्पेशल ट्रेन में करीब 14 कोच हैं और सभी में लोगों को बेहतर सुविधा देने की कोशिश की गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि नई दिल्ली से पटना के लिए गाड़ी संख्या 02252 नई दिल्ली पटना वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस वे नई दिल्ली से सुबह 7:25 बजे चलेगी और उसी दिन शाम को 7:00 बजे तक पटना जंक्शन पहुंच जाएगी। बता दें कि वंदे भारत ट्रेन कानपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा रुकते हुए पटना पहुंचेगी। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होने के बाद दोपहर 12:02 बजे कानपुर सेंट्रल और 2:08 पर प्रयागराज और शाम 3:50 पर दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पहुंचेगी। इसके साथ ही ये ट्रेन 5:15 बजे बक्सर और करीब 6:00 बजे आरा पहुंच जाएगी।

नई दिल्ली से पटना तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली पटना राजधानी एक्सप्रेस से करीब 12 घंटे में सफर पूरा होगा। इस स्पेशल ट्रेन में पहले वातानुकूलित श्रेणी का एक कोच वहीं दूसरा वातानुकूलित श्रेणी के 7 कोच और तीसरा वातानुकूलित श्रेणी के 10 कोच होंगे।

वंदे भारत की तरह इस ट्रेन का उन्हीं पांच स्टेशनों में ठहराव होगा। नई दिल्ली से यह ट्रेन करीब शाम 7:10 बजे चलेगी और सुबह 7:30 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी। जबकि पटना से यह ट्रेन सुबह करीब 9:00 बजे चलेगी और उसी दिन रात को 9:00 बजे तक दिल्ली पहुंच जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories