मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशVande Bharat Sleeper Train: खुशखबरी! इन रूटों पर जल्द स्लीपर वंदे भारत...

Vande Bharat Sleeper Train: खुशखबरी! इन रूटों पर जल्द स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन हो सकता है शुरू, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Vande Bharat Sleeper Train: भारतीय रेलवे जल्द ही देशवासियों को नई सौगात दे सकता है। आपको बता दें कि रेलवे वंदे भारत का एक और संस्करण पेश करने जा रहा है। यह ट्रेन स्लीपर क्लास कहलाएगी। गौरतलब है कि अभी कई सारे रूटों पर सेमी वंदे भारत का परिचालन किया जा रहा है जिसमे यात्री सिर्फ बैठ कर ही यात्रा कर सकते है। वहीं अब जल्द भारतीय रेलवे देश के कुछ रूटों पर स्लीपर वंदे भारत चला सकता है। चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी सारी जानकारी।

इन रूटों पर चलेगी Vande Bharat Sleeper Train

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे जल्द ही भोपाल से मुंबई और अयोध्या (यूपी) को जोड़ने वाली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की योजना बना रही है। रेल मंत्रालय की ओर से स्लीपर वंदे भारत स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन रूटों पर ट्रेन का ट्रायल जुलाई 2024 में शुरू हो सकता है।

स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की खासियत

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि हर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 15 कोच होंगे। गौरतलब है कि स्लीपर वंदे भारत ट्रेन स्लीपर क्लास की होगी और इसलिए रेलवे इन ट्रेनों को रात में चलाएगा। ताकि यात्री सुबह अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंच सकें। इससे यात्रियों के लिए सफर आसान हो जाएगा, खासकर गर्मी के मौसम में यात्रियों को ज्यादा फायदा मिलेगा। मालूम हो कि अभी वंदे भारत ट्रेन 500 से 600 किलोमीटर तक ही सफर तय करती है। भारतीय रेलवे 1000 किमी की दूरी तक के शहरों में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है।

कितनी होगी रफ्तार

जानकारी के मुताबिक स्लीपर वंदे भारत ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी। गौरतलब है कि अगर 160 किलोमीटर की रफ्तार से स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चलेगी तो इससे यात्रियों और रेलवे का काफी समय बच सकेगा, हालांकि कई ऐसे रूट है, जहां रफ्तार काफी कम हो जाती है।

Latest stories