रविवार, जून 2, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: बाघों के संरक्षण को लेकर सरकार गंभीर, पलामू टाइगर रिजर्व...

Ranchi News: बाघों के संरक्षण को लेकर सरकार गंभीर, पलामू टाइगर रिजर्व में बसे गांव होंगे स्थानांतित्र, केंद्र ने दी मंजूरी

Date:

Related stories

Ranchi News: उमस भरी गर्मी के बीच रांची में झमाझम बारिश के आसार! जानें अगले 24 घंटों तक कैसा रहेगा मौसम?

Ranchi News: झारखंड की राजधानी रांची में इन दिनों मौसम तेजी से बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने रांची के साथ आस-पास के इलाको में बदलते मौसम को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी किए हैं।

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: रिजर्व (PTR) के मुख्य क्षेत्र से बाहर एक गांव के निवासियों को स्थानांतरित करने के लिए दी गई है। दरअसल, झारखंड वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग ने गांव के निवासियों को स्थानांतरित करने को लेकर एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था, जिसे अब हरी झंडी मिल गई है।

120 घरों किया जाएगा स्थानांतरित

ये मंजूरी इस महीने के शुरुआत में मिल गई थी, जिसे अब सार्वजनिक किया गया है। प्रस्ताव के तहत कुजरूम गांव के 120 से अधिक घरों को लाल-पैलापाथल से सटे 166 हेक्टेयर वन भूमि पर स्थानांतरित करने के लिए राज्य सरकार ने मंजूरी मांगी थी। ये गांव अभी PTR के दक्षिण डिवीजन में स्थित है। जिसे जल्द स्थानांतरित किया जाएगा।

PTR ने कई अन्य गांवों की है पहचान

रिजर्व के मुख्य क्षेत्र पर मानव उपस्थिति और जैविक दबाव को कम करने के लिए PTR प्रबंधन द्वारा कुजरूम, लाटू और जयगीर गांवों की पहचान की गई है, जिनमें लगभग 300 घर हैं। इस बीच, चीजों को जमीन पर उतरने में अभी समय लगेगा। सबसे पहले, विभाग को पहचाने गए 166 हेक्टेयर भूखंड को गैर-वन भूमि के रूप में अधिसूचित करना होगा, पुनर्वास के लिए परिवर्तित भूमि पार्सल पर साइनेज स्थापित करना होगा।

ग्रामीणों को मिलेगा इतना मुआवज

दिशानिर्देशों के अनुसार अतिक्रमण मुक्त भूमि को विकसित करने को कहा गया है। वहीं, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) और राज्य वन्यजीव प्रबंधन को योजना बनानी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि निवासी वापस न लौटें।

कुजरूम के अलावा, पीटीआर प्रबंधन लाटू और जयगीर पहाड़ के निवासियों को भी स्थानांतरित करने का लक्ष्य बना रहा है। मुआवजे पैकेज के एक हिस्से के रूप में, परिवार के प्रत्येक लाभार्थी (18 वर्ष और उससे अधिक आयु) को नए घर बनाने के लिए 5 लाख रुपये और अतिरिक्त 10 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

स्थानांतरण के पक्ष में हैं बस्तियों के निवासी

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, PRT के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अन्य दो बस्तियों के निवासी भी स्थानांतरण के पक्ष में हैं। वहीं, पीटीआर के दक्षिण प्रभाग के उप निदेशक कुमार आशीष ने कहा कि कुजरूम की ग्राम पंचायत द्वारा स्थानांतरण के पक्ष में मतदान के बाद प्रबंधन अपना अगला कदम शुरू कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories