Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Weather Updates: कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना, फिर भीषण गर्मी...

Weather Updates: कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना, फिर भीषण गर्मी की शुरुआत

0
Weather Updates
Weather Updates

Weather Updates: देश में इस बार फरवरी महीने से ही मौसम के आंख-मिचौली का खेल जारी है। कभी गर्मी, कभी बारिश, कभी आंधी तो कभी बारिश के कारण गुलाबी ठंड की स्थिति बनी हुई है। पिछले दो दिनों से दोपहर के समय गर्मी का एहसास शुरू हो गया है। सूर्य देव के भी तेवर तीखे हो गए हैं। लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर देश के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि अभी तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

11 अप्रैल तक हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली में आज से 11 अप्रैल तक बादल के साथ हल्की बारिश की भी संभावना (Weather Updates) जताई गई है। साथ ही अधिकतम तापमान भी 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक आज देशके कई राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही 11 अप्रैल यानी मंगलवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने की भी संभावना जताई गई है। विभाग के अनुसार इस दौरान तापमान में भी मामूली गिरावट हो सकती है। झारखंड के भी कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें: Rail Bus Seva in Rajasthan: श्रीनाथ जी के भक्तों की सेवा करेगी ‘राधा रानी एक्सप्रेस’, उदयपुर में शुरू होगी रेल बस सेवा

राजस्थान का मौसम

मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जिलों में 3-4 दिनों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री वृ्द्धि की संभावना है। विभाग ने आगामी 12 अप्रैल तक किसी प्रकार की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। जयपुर जिले की बात करें तो आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। वहीं, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

किसानों के लिए सलाह

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ सकता है। तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक रहेगा। विभाग का कहना है कि आगामी 4 दिनों के दौरान देश के किसी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है। विभाग ने किसानों को जल्द से जल्द पकी फसलों की कटाई पूरी करने की सलाह दी है। साथ ही उत्तर पूर्वी राज्यों के किसानों को खेतों से अतिरिक्त पानी निकासी करने को कहा है।

Exit mobile version