रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यBihar Caste Survey: बिहार में जातिगत सर्वेक्षण के बाद अब क्या? CM...

Bihar Caste Survey: बिहार में जातिगत सर्वेक्षण के बाद अब क्या? CM नीतीश कुमार ने बताया आगे का प्लान

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Bihar Caste Survey: बिहार सरकार ने सोमवार को जातिगत सर्वेक्षण के नतीजे सार्वजनिक किए। जातिगत सर्वेक्षण के अनुसार, बिहार की आबादी लगभग 13 करोड़ है। जातिगत सर्वेक्षण के नतीजे जारी होते ही जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल के सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच तीखी बहस शुरू हो गई।

रिपोर्ट को JDU नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनके सहयोगियों और लालू प्रसाद यादव ने ऐतिहासिक बताया है। जबकि, भाजपा नेताओं ने इसे धोखाधड़ी करार दिया है। यहां सबसे बड़ा सवाल यह है की अब इस सर्वे के बाद क्या होगा ? CM नीतीश कुमार ने इसका भी जवाब दिया है।

CM नीतीश कुमार ने बताया आगे का प्लान

जातिगत सर्वेक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए नीतिश कुमार सोशल मीडिया पलेटफार्म ‘X’ पर लिखा, “आज गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना के आंकड़े प्रकाशित कर दिए गए हैं। जाति आधारित गणना के कार्य में लगी हुई पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई ! जाति आधारित गणना के लिए सर्वसम्मति से विधानमंडल में प्रस्ताव पारित किया गया था।”

बिहार विधानसभा में जल्द बुलाई जाएगी बैठक

उन्होंने आगे लिखा, “जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में पता चला है बल्कि सभी की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है। इसी के आधार पर सभी वर्गों के विकास एवं उत्थान के लिए अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना को लेकर शीघ्र ही बिहार विधानसभा में बैठक बुलाई जाएगी, जहां अन्य राजनीतिक दलों को जाति आधारित गणना के परिणामों से अवगत कराया जाएगा।”

सर्वेक्षण को लेकर BJP ने सरकार पर बोला हमला

दूसरी ओर रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने जोर देकर कहा कि जाति सर्वेक्षण केवल बिहार की वंचित आबादी के बीच भ्रम पैदा करता है। नीतीश सरकार की पसंद को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का समर्थन मिला है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन इस परिस्थिति में अपनी एकता का प्रदर्शन कर रहा है।

वहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा जातीय जनगणना का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भी मध्य प्रदेश में सरकार बनते ही जातीय जनगणना कराएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें