शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यLok Sabha Election 2024: कौन होगा विपक्ष का PM कैंडिडेट ? बैठक...

Lok Sabha Election 2024: कौन होगा विपक्ष का PM कैंडिडेट ? बैठक के बाद भी नहीं हुआ फैसला, क्या NDA को चुनौती दे पाएगा ‘INDIA’?

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सभी अपने-अपने हिसाब से प्लान तैयार कर रहे हैं। इसी को लेकर बीते दिनों विपक्ष और NDA की दो अलग-अलग बैठकें हुई।

जहां, एक ओर NDA की बैठक में 36 पार्टियां शामिल हुईं तो वहीं विपक्ष की बैठख में 26 पार्टियां पहुंची। दोनों बैठक में सबसे ज्यादा फोकस विपक्ष की बैठक पर रहा। BJP के नेतृत्व वाली NDA को चुनौती देने के लिए बीते दिनों महागठबंधन की एक बड़ी बैठक हुई, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

क्या NDA को चुनौती दे पाएगा ‘INDIA’?

विपक्ष की बैठक में सबसे बड़ा फैसला महागठबंधन के नाम को लेकर हुआ। जिसका नाम ‘INDIA’रखा गया है, यानी इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस। इसके साथ बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर समिति बनने पर भी चर्चा हुई।

बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए, लेकिन विपक्ष के PM कैंडिडेट पर कोई सहमति नहीं बन पाई। सूत्रों की मानें तो विपक्ष सामूहिक नेतृत्व में ये चुनाव लड़ना चाहता है, जिसके लिए सभी दलों ने हामी भी भरी है। लेकिन, बिना PM कैंडिडेट के NDA को चुनौती देना विपक्ष के लिए एक बड़ा चैलेंज साबित होगा।

कांग्रेस ने PM पद से दावा छोड़ा

सूत्रों की मानें तो देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस ने PM पद से अपना दावा छोड़ा दिया है। खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इस ओर संकेत दिए हैं। बीते दिनों हुई बैठक के बाद उन्होंने साफ कहा था कि कांग्रेस को न तो सत्ता का मोह है और न ही PM पद का लालच। उन्होंने कहा था कि ले लड़ाई BJP के खिलाफ है। कांग्रेस देश के लोकतंत्र को बचाने की मुहिम चला रही है। जिसमें अन्य विपक्षी दल भी उनका साथ दे रहे हैं।

विपक्षी गठबंधन में शामिल हैं ये पार्टियां

बता दें कि बीते दिनों हुई विपक्ष की बैठक में कुल 26 पार्टियों के नेता पहुंचे थे। इनमें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, JDU, शिवसेना (UBT), एनसीपी (शरद पवार), डीएमके, टीएमसी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, सीपीआईएम, समाजवादी पार्टी, केरल कांग्रेस (M), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, एमडीएमके, वीसीके, सीपीआई, मनीथानेया मक्कल काची (MMK), आरजेडी, सीपीआई (ML), आरएलडी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, अपना दल (कमेरावादी), एआईएफबी, पीडीपी, आरएसपी, केरल कांग्रेस और केएमडीके जैसी पार्टियां शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories