शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमख़ास खबरेंWorld Environment Day पर PM Modi की खास पहल, 'एक पेड़ मां...

World Environment Day पर PM Modi की खास पहल, ‘एक पेड़ मां के नाम’ कैंपेन की हुई शुरुआत; यहां देखें वीडियो

Date:

Related stories

Kargil Vijay Diwas 2024 पर पाकिस्तान को PM Modi की दो टूक, बोले- ‘अपने सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा Pak’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस गर्व के क्षण को और खास बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लद्दाख के कारगिल पहुंचे हैं।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

World Environment Day 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसका प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है।

विश्व पर्यावर्म दिवस के अवसर पर ही पीएम मोदी ने आज एक खास पहल की है। पीएम मोदी ने आज राजधानी दिल्ली के बुद्धा जयंती पार्क में वृक्षारोपण कर ‘एक पेड़ मां के नाम’ कैंपेन की शुरुआत की है। पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत देश भर में लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण के प्रति जागरुक करने के साथ ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण कराने का लक्ष्य रखा गया है।

PM Modi की खास पहल

लोक सभा चुनाव 2024 के नतीजों के ऐलान होने के साथ ही पीएम मोदी आज संसदीय दल की बैठक से पहले राजधानी दिल्ली के बुद्धा जयंती पार्क पहुंचे। यहां पीएम ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर एक खास पहल के साथ वृक्षारोपण करने का काम किया है।

पीएम मोदी ने लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए ‘एक पेड़ मां के नाम’ जैसे खास कैंपेन की शुरुआत की है। इसके तहत उन्होंने अपनी मां श्रीमति हीराबेन के नाम पर पेड़ लगाया है। इसका वीडियो समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी किया गया है जिसमें पीएम मोदी को वृक्षारोपण करते देखा जा सकता है।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में 5 जून को मनाया जाता है। दरअसल पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1972 को UNGA (United Nations General Assembly) ने शुरू किया था। इसके तहत प्रत्येक वर्ष थीम जारी कर वृक्षारोपण पर फोकस किया जाता है और लोगों को पर्यावरण के संरक्षण व सुरक्षा के लिए जागरुक किया जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories