बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंWorld Environment Day पर PM Modi की खास पहल, 'एक पेड़ मां...

World Environment Day पर PM Modi की खास पहल, ‘एक पेड़ मां के नाम’ कैंपेन की हुई शुरुआत; यहां देखें वीडियो

Date:

Related stories

पैर छूने के बाद अब PM Modi के हाथ पकड़ बैठे Nitish Kumar! क्या 5 वर्षों तक थामे रहेंगे दामन? देखें वायरल वीडियो

Viral Video: राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है और इसी बीच सीएम नीतीश कुमार का एक और कृत्य सुर्खियां बना रहा है। दरअसल नीतीश कुमार आज एक कार्यक्रम के बाद अचानक पीएम मोदी का हाथ पकड़ते नजर आए जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर ‘लाल चौक’ तक चला अभ्यास सत्र; देखें पूरी रिपोर्ट

International Yoga Day 2024: 21 जून की तिथि नजदीक आने के साथ ही देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Varanasi से जारी होगी Kisan Samman Nidhi की 17वीं किस्त, जानें PM Modi के काशी दौरे से जुड़े सभी डिटेल

PM Modi Varanasi Visit: उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर आज चर्चाओं में है। दरअसल पीएम नरेन्द्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान आज पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे।

World Environment Day 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसका प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है।

विश्व पर्यावर्म दिवस के अवसर पर ही पीएम मोदी ने आज एक खास पहल की है। पीएम मोदी ने आज राजधानी दिल्ली के बुद्धा जयंती पार्क में वृक्षारोपण कर ‘एक पेड़ मां के नाम’ कैंपेन की शुरुआत की है। पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत देश भर में लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण के प्रति जागरुक करने के साथ ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण कराने का लक्ष्य रखा गया है।

PM Modi की खास पहल

लोक सभा चुनाव 2024 के नतीजों के ऐलान होने के साथ ही पीएम मोदी आज संसदीय दल की बैठक से पहले राजधानी दिल्ली के बुद्धा जयंती पार्क पहुंचे। यहां पीएम ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर एक खास पहल के साथ वृक्षारोपण करने का काम किया है।

पीएम मोदी ने लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए ‘एक पेड़ मां के नाम’ जैसे खास कैंपेन की शुरुआत की है। इसके तहत उन्होंने अपनी मां श्रीमति हीराबेन के नाम पर पेड़ लगाया है। इसका वीडियो समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी किया गया है जिसमें पीएम मोदी को वृक्षारोपण करते देखा जा सकता है।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में 5 जून को मनाया जाता है। दरअसल पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1972 को UNGA (United Nations General Assembly) ने शुरू किया था। इसके तहत प्रत्येक वर्ष थीम जारी कर वृक्षारोपण पर फोकस किया जाता है और लोगों को पर्यावरण के संरक्षण व सुरक्षा के लिए जागरुक किया जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories