Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंWorld Population Day 2024: बढ़ती आबादी, बड़ी चुनौती! जानें इसके प्रमुख नुकसान...

World Population Day 2024: बढ़ती आबादी, बड़ी चुनौती! जानें इसके प्रमुख नुकसान और नियंत्रण के तरीके

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024: महर्षि वाल्मिकी का आध्यात्मिकता और दर्शन पर प्रभाव क्यों है अहम?

Valmiki Jayanti 2024: महाकाव्य व पवित्र ग्रंथ के रूप में देश-दुनिया में अपनी छाप छोड़ चुके रामायण का जिक्र होते ही महर्षि वाल्मीकि का नाम सामने आता है। महर्षि वाल्मिकी ने ही इस महाकाव्य की रचना की थी।

World Students Day 2024 से क्यों है A. P. J. Abdul Kalam का खास जुड़ाव? जानें पूर्व राष्ट्रपति के अनमोल विचार

A. P. J. Abdul Kalam: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज विश्व छात्र दिवस (World Students Day 2024) मनाया जा रहा है।

Ancient Indian DNA: अब होगा दूध का दूध और पानी का पानी! अब पता चलेगा भारतीय डीएनए का सच, सरकार ने शुरू कराई शोध

Ancient Indian DNA: प्राचीन भारतीय समुदाय के इतिहास और विरासत का पता लगाने के लिए भारत सरकार की ओर से एक शोध किए जाने की खबर है। इस शोध (रीसर्च) के माध्यम से ये पता लगाया जाएगा कि प्राचीन समय (Ancient Indian DNA) में लोग कहां से आए?

Lebanon में हुए पेजर अटैक से मची सनसनी! मृतकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, जानें हमलों के बाद क्यों उछल रहा Israel का नाम?

Hezbollah Pager Explosions: पश्चिमी एशिया में भूमध्य सागर के पूर्वी तट पर स्थित लेबनान बीते दिन जबरदस्त धमाकों से दहल उठा। दरअसल लेबनान के अलग-अलग हिस्सों में बीते दिन की दोपहर हिजबुल्लाह पर कुसल षड़यंत्र के तहत हमला हुआ और उनके पेजर ब्लास्ट कर गए।

Premanand Maharaj का दावा! ‘ॐ नमः शिवाय’ के बजाय इस खास मंत्र को जपने से भक्तों का हो सकता है कल्याण

Premanand Maharaj: आधुनिकता के इस दौर में भी अध्यात्म में रुचि लेने वालों की कमी नहीं है। यही वजह है कि सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर अध्यात्मिक गुरुओं के दावे और उनकी कही बातों को लोग बेहद गंभीरता से लेते हैं और ज्यादातर उन पर अमल भी करते हैं।

World Population Day 2024: 11 जुलाई का दिन देश-दुनिया के लिए बेहद खास है। दरअसल आज भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मनाए जा रहे विश्व जनसंख्या दिवस 2024 का उद्देश्य जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना को जागृत करना है।

दुनिया के विभिन्न देशों में बढ़ती आबादी बेहद चिंताजनक विषय है। ऐसे में आज World Population Day 2024 के अवसर पर हम आपको बढ़ती जनसंख्या के नुकसान और इस पर नियंत्रण पाने के लिए कुछ प्रमुख बात बताएंगे।

बढ़ती आबादी, बड़ी चुनौती!

देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मनुष्यों की आबादी बेहद तीव्र गति से बढ़ रही है। ये बढ़ती आबादी सभी के लिए एक चुनौती के समान है। देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आबादी बढ़ने से लोगों के समक्ष कई तरह की चुनौतियां आती हैं। लोगों को इससे ढ़ेर सारे नुकसान भी हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि हम जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर अपनी चेतना को जागृत करें।

बढ़ती आबादी के नुकसान– देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आबादी तीव्र गति से बढ़ रही आबादी के बहुत नुकसान हैं। हम भारत के परिपेक्ष्य में बात करें तो यहां भी आबादी तेजी से बढ़ी है और वर्तमान में देश की आबादी अनुमानत: 140 करोड़ हो गई है। बढ़ती आबादी के कारण बेरोजगारी का बढ़ना सबसे बड़ी चुनौती है। इसके अलावा लोग उन संसाधनों को भी अंधाधुंध खर्च करते हैं जो कि हमारे परिवेश में सीमित मात्रा में उपलब्ध हैं। वहीं बढ़ती जनसंख्या के कारण ही देश में आबादी और संसाधनों के बीच असंतुलन भी बढ़ता जा रहा है और सरकारें लोगों के लिए आवश्यक संसाधन जुटाने की व्यवस्था करने में असफल होती नजर आती हैं।

बढ़ती आबादी के कारण ही आवास, परिवहन, स्वास्थ्य और शिक्षण सुविधाओं से जुड़े बुनियादी ढांचे का विस्तार करने की जरूरत भी बढ़ जाती है। इसके अलावा इस समस्या से गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है और आमदनी की असमानता बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं बढ़ती आबादी का असर पर्यावरण पर भी पड़ता है और इससे वनों की कटाई, वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण, पर्यावरण की रक्षा के लिए बड़ी चुनौतियों के तौर पर उभर सकते हैं। ऐसे में इस पर नियंत्रण पाना बेहद आवश्यक है।

कैसे करें नियंत्रण?

देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में तीव्र गति से बढ़ रही आबादी पर नियंत्रण पाना एक बड़ी चुनौती है। हालाकि ये बेहद आवश्यक भी है क्योंकि इस पहलु पर हमारा भविष्य निर्भर है। यदि आबादी को नियंत्रित नहीं किया गया तो आगामी भविष्य बेहद चुनौती भरा सबित होने वाला है।

आबादी पर नियंत्रण के तरीके– बढ़ती आबादी को नियंत्रित करना हमारे लिए बड़ी चुनौती है। हालाकि कुछ ऐसे अचूक उपाय हैं जिससे आबादी को नियंत्रित कर तमाम चुनौतियों से निपटा जा सकता है। इसमें प्रमुख रूप से गर्भनिरोधक का इस्तेमाल, शिशु मृत्युदर को कम करना, एकल शिशु नीति तथा द्वि शिशु नीति को अपनाना, परिवार नियोजन और छोटे परिवार को आदर्श के रूप में स्वीकारना जैसे कुछ विकल्पों को अपनाना होगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories