शनिवार, मई 18, 2024
होमधर्मAhoi Ashtami 2023: आज रखा जा रहा है अहोई अष्टमी का व्रत,...

Ahoi Ashtami 2023: आज रखा जा रहा है अहोई अष्टमी का व्रत, शुभ मुहूर्त के साथ रखें इन बातों का खास ख्याल

Date:

Related stories

Ahoi Ashtami 2023: आज पूरे देश में अहोई अष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है, हर साल यह व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन व्रत करने और पूजा अर्चना करने आदि का विधान है. अहोई अष्टमी का व्रत संतान प्राप्ति और उनके स्वास्थ्य, शिक्षा और अच्छे भविष्य के लिए रखा जाता है जिस पर पूरा दिन महिलाएं निर्जला उपवास रहकर शाम के समय तारों को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती है. ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप भी इस व्रत को पूरा कर सकते हैं, यहां पूदा के शुभ मुहूर्त के साथ उन गलतियों के बारे में भी बताया जा रहा है जिसे करने से बचना चाहिए.

आज कब है अहोई अष्टमी का शुभ मुहूर्त

आपको बता दें कि आज पूरे देश में अहोई अष्टमी का व्रत रखा जा रहा है, यह तिथि 5 नवंबर से शुरू होकर 6 नवंबर तक रहेगी. आज पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 33 मिनट से लेकर 06 बजकर 52 मिनट तक रहने वाला है. ऐसे में माता अहोई की पूजा करके खास फल प्राप्त किया जा सकता है.

माता की पूजा

अहोई अष्टमी के दिन माता अहोई की पूजा का विधान बताया गया है, इनके साथ माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा भी की जाती है. पूरे मन और आस्था से पूजा करने से संतान का कल्याण होता है साथ ही परिवार मे सुख और समृद्धि भी बढने लग जाती है. इस पूरे दिन कुछ खास चीजों को करने से बचना चाहिए.

भूलकर भी न करें ये गलतियां

1.अहोई अष्टमी का व्रत निर्जला होता है इसलिए शाम को पूजा करने से पहले पानी या किसी दूसरी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

2.इस पूरे दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को किसी की चुगली या बुराई करने से बचना चाहिए, मान्यताओं के मुताबिक ऐसा करने से अहोई माता नाराज हो जाती हैं।

3.अहोई अष्टमी पर चोरी करना और बेवजह के विवादों में पढने से भी बचना चाहिए, साथ ही वक्त मिलने पर माता के नाम का जाप भी कर सकते हैं.

4.यह व्रत पवित्र होता है इसलिए इस दिन घर में खाना बनाने में प्याज और लहसन का प्रयोग नही करना चाहिए. साथ ही मास और मदिरा को पीने से भी बचना चाहिए.

5.अहोई अष्टमी पर विधि विधान से माता अहोई की पूजा के साथ उनकी कहानी को भी करना चाहिए ऐसा करने से माता का आशिर्वाद मिलता है.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories