गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशChaitra Navratri 2024: पूरे देश में चैत्र नवरात्रि की धूम, पीएम मोदी...

Chaitra Navratri 2024: पूरे देश में चैत्र नवरात्रि की धूम, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

Chaitra Navratri 2024: आज से चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो गई है। बता दें कि चैत्र नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। गौरतलब है कि चैत्र नवरात्रि का शुरूआत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नवस्वरूपों की पूजा – अर्चना की जाति है। इस बार नवरात्रि का समापन 17 अप्रैल 2024 को होगा। सुबह से ही मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। श्रद्धालु लंबी लंबी लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे है। वहीं चैत्र नवरात्रि के पहले दिन अयोध्या के बड़ी देवकाली माता मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “देश के मेरे समस्त परिवारजनों को नवरात्रि की ढेरों शुभकामनाएं। शक्ति की उपासना का यह महापर्व हर किसी के लिए सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए, यही कामना है। जय माता दी! उन्होंने आगे लिखा देशभर के मेरे परिवारजनों को नव संवत्सर की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि यह नया वर्ष हर किसी के लिए सुख-समृद्धि और आरोग्य से परिपूर्ण हो”।

17 अप्रैल को रामनवमी महोत्सव

गौरतलब है कि इस बार 17 अप्रैल 2024 को भगवान श्री राम का जन्मोत्सव रामनवमी का त्योहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाएगा। वहीं अयोध्या में इसे लेकर अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है, ताकि भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। गौरतलब है कि इसी साल अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा हुआ था। राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से जारी एक आंकड़े के अनुसार प्रतिदिन 1.5 से 2 लाख श्रद्धालु प्रभु श्री राम के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंच रहे है। खबरों के मुताबिक रामनवी पर 15 लाख भक्तों के आने की उम्मीद है। इसे देखते हुए पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद नजर आ रहा है। वहीं 15 से 17 अप्रैल तक मंदिर को 24 घंटे खोलने का फैसला लिया गया है।

Latest stories