सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मDiwali 2023: दिवाली और धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें,...

Diwali 2023: दिवाली और धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, मुसीबतों के साथ आएगी दरिद्रता

Date:

Related stories

Ranchi News: दिवाली-भाईदूज को लेकर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, रांची के इन रास्तों पर वाहनों की नो-एंट्री; देखें सूची

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में दिवाली व अन्य त्योहारों को लेकर अलग धूम देखने को मिल रही है। इन पर्वों पर ज्यादातर सड़क जाम से जूझते नजर आ रहे हैं और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Meerut News: दिवाली के साथ अब भाईदूज पर भी लोगों को मिलेगी राहत, बसों के संचालन को लेकर आई ये बड़ी अपडेट

Meerut News: यूपी के पश्चिमी हिस्सों (नोएडा-मेरठ) में इस त्योहारी सत्र में बसों के संचालन को लेकर समय-समय पर अपडेट दी जा रही है। परिवहन निगम यात्रियों को सुगम यात्रा प्रदान करते लिए पूर्णतः प्रयासरत नजर आ रहा है।

Diwali 2023: दीपावली और धनतेरस को आने में अब बस कुछ ही समय रह गया है नवंबर का महीना त्योहारों का महीना होता है इस महीने बाजार में त्योहारों की वजह से अच्छी खासी रौनक देखने को मिलती है।

दिवाली पर इन चीजों का रखें ध्यान

धनतेरस और दीपावली का त्यौहार हिंदू मान्यताओं में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन लोग कई चीजों की खरीदारी करते हैं और अपने घर लेकर आते हैं। इसके साथ ही इस त्यौहार पर लोग अपने दोस्तों को भी कई उपहार देते हैं।

अगर आप भी दिवाली और धनतेरस पर अपने दोस्तों को कुछ गिफ्ट देने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर कोई सामान घर पर खरीद कर लेकर आ रहे हैं। तो इन चीजों का ध्यान रखें। बता दें कि धनतेरस और दिवाली पर कुछ ऐसी चीज हैं जिन्हें खरीदना शुभ माना जाता है इसलिए आप भूल कर भी इस दिन इन चीजों को ना खरीदें और ना ही किसी को भेंट दें।

इन चीजों की न करें खरीदारी

धनतेरस और दीपावली के शुभ अवसर पर किसी को भी कांच के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। क्योंकि मान्यता है कि कांच का संबंध राहु से होता है। इसलिए धनतेरस और दिवाली के दिन कांच के बर्तन खरीदने से दूरी रखनी चाहिए। क्योंकि यदि आप इसे खरीद कर घर लाते हैं। तो आपको आगे धन की तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

इसके साथ ही दीपावली और धनतेरस के शुभ अवसर पर प्लास्टिक से संबंधित किसी भी चीज की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि त्यौहार के समय इनका भी खरीदना काफी अशुभ माना जाता है।

दिवाली और धनतेरस के दिन यदि आप गलती से चाकू, कैंची, सुई जैसी धारदार नुकीली चीज खरीदते हैं। तो यह आपके लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इन शुभ दिनों में ऐसी चीजों को बिल्कुल भी ना खरीदे, क्योंकि इनकी खरीदारी से घर में दरिद्रता का वास होता है।

इसके साथ ही दीपावली और धनतेरस के शुभ अवसर पर लोहे से संबंधित चीजों को भी नहीं खरीदना चाहिए। लोहा दिवाली या धनतेरस के दिन खरीदना काफी ज्यादा अशुभ माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories