शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीदिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कल मनाई जाएगी Eid-ul-Fitr, जानिए कहां और...

दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कल मनाई जाएगी Eid-ul-Fitr, जानिए कहां और कितने बजे अदा की जाएगी ईद की नमाज

Date:

Related stories

देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा Eid ul Fitr, PM Modi-CM Kejriwal सहित इन नेताओं ने दी ईद की मुबारकबाद

21 अप्रैल की शाम को भारत में ईद का चांद नजर आया जिसके बाद अब देशभर में लोग आज ईद का त्यौहार मना रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली, रांची, गुवाहाटी और भोपाल समेत पूरे देश भर में लोग एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हुए नजर आ रहे हैं।

Eid-ul-Fitr 2023 के मौके पर जरूर ट्राई करें मेहंदी के ये लेटेस्ट और सिंपल डिजाइन, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मेहंदी के डिजाइंस लाए हैं जो देखने में बेहद खूबसूरत और ट्रेंडी हैं और इसे आप बेहद आसानी से अपने हाथों पर खुद ही लगा सकती हैं।

Eid-ul-Fitr 2023: घर आने वाले हैं खास मेहमान तो झटपट बनाएं लाजवाब बंजारा गोश्त, बढ़ाएं दस्तरखान की शान

इस ईद अगर आप नॉनवेज में कुछ स्पेशल डिश ट्राई करना चाहते हैं, तो आप राजस्थानी स्टाइल से बंजारा गोश्त बना सकते हैं। ये मटन से तैयार होने वाली काफी लजीज रेसिपी है। इसमें कई तरह के मसाले का स्वाद होता है। यह स्वादिष्ट रेसिपी आपके दस्तरखान में चार चांद लगा देगा। ये रेसिपी आपके घर वालों को और मेहमानों को बेहद पसंद आने वाली है।

Eid-ul-Fitr 2023 के मौके पर बनाएं मुंह में पानी लाने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपी, मेहमान भी हो जाएंगे खुश

ईद के मौके पर अगर आप कुछ मीठी डिश बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहद शानदार ऑप्शन लेकर आए हैं। यह रेसिपी खाने में जितने स्वादिष्ट है बनाने में उतनी ही आसान भी है। इसके साथ ही सेवइयों से बनी बर्फी एक अनोखी स्वीट डिश भी है। यह रेसिपी आपको आपके परिवार को, आपके मेहमानों को और दोस्तों को भी बेहद पसंद आने वाली हैं।

Eid-ul-Fitr 2023: क्या दही के साथ खजूर खाना वाकई में होता है फायदेमंद, जानिए क्या है इस Combination का राज

रमजान के बाद फास्ट करने के लिए खजूर खाना अनिवार्य माना जाता है। वहीं कुछ लोग खजूर के साथ दही खाना बेहद पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं क्या ये कॉन्बिनेशन वाकई में फायदेमंद है या इसके सेवन से कुछ नुकसान भी होता है।

Eid-ul-Fitr: 22 अप्रैल को मुस्लिम समुदाय के लोग ईद का त्यौहार मनाने वाले हैं। ईद के चांद का दीदार होते ही ईद की शुरुआत हो जाएगी। आज यानी 29 वें रोजे में रोजेदार इफ्तार के बाद ईद के चांद का दीदार करेंगे और इसके बाद कल ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। ईद की पहली नमाज दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पढ़ी जाएगी तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि ईद के मौके पर दिल्ली में कब और कहां-कहां ईद की नमाज पढ़ी जाएगी।

दिल्ली के इन इलाकों में पढ़ी जाएगी ईद की पहली नमाज

रमजान का महीना पूरा हो चुका है। देशभर में रमजान के महीने को बहुत अच्छे से मनाया गया इसके बाद ईद की तैयारी शुरू हो चुकी है। आज यानी शुक्रवार 21 अप्रैल 2023 को अलविदा जुम्मा के दिन ही रमजान का अलविदा रोजा मनाया जाएगा। आज 29 वें रोजे में रोजेदार इफ्तार के बाद ईद के चांद का दीदार करेंगे और इसके बाद कल ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जाएगा। ईद का त्योहार मुस्लिम धर्म में बेहद खास, बड़ा और खुशियों से भरा त्योहार माना जाता है। ईद के चांद का दीदार होने के साथ ही बाजारों में भी रौनक बढ़ जाती है और घर पर भी जोरशोर से त्यारियां शुरू कर दी जाती हैं। बता दें कि, ईद में लोग नए नए कपड़े पहन कर नमाज पढ़ने मस्जिद में जाते हैं। वही मस्जिद के आस-पास बेहद खूबसूरत मेला लगा होता है। गौरतलब है कि, ईद की पहली नमाज दिल्ली की कई मस्जिदों में पढ़ी जाएगी।

दिल्ली के इन मस्जिदों में पढ़ी जाएगी नमाज

दिल्ली में जामा मस्जिद,निजामुद्दीन दरगाह, फतेहपुरी मस्जिद, जामिया मिल्लिया इस्लामिया मस्जिद और मस्जिद बाबुल इल्म जैसे कई मस्जिद, दरगाह और ईदगाह हैं, जहां सालों से ईद की नमाज अदा की जा रही है। ध्यान रहे कि, इन ईदगाहों पर सालों से मस्जिद में नमाज पढ़ी जा रही है। यही वजह है कि, कई मस्जिदों में नमाज पढ़ने का समय भी बता दिया गया है तो आइए जानते हैं कि कौन सी मस्जिद में कब और कितने बजे नमाज पढ़ी जाएगी।

Also Read: Eid-ul-Fitr 2023: घर आने वाले हैं खास मेहमान तो झटपट बनाएं लाजवाब बंजारा गोश्त, बढ़ाएं दस्तरखान की शान

1 जामा मस्जिद – 6 बजकर 30 मिनट
2 शाही ईदगाह (सदर बाजार) – 8:00 बजे
3 शाही जामा मस्जिद फतेहपुरी – 7 बजकर 30 मिनट
4 ईदगाह अहले हदीस, मोरीगेट – 7 बजकर 45 मिनट
5 शिया जामा मस्जिद कश्मीरी गेट – 8:00 बजे
6. दरगाह शाह-ए-मरदां, जोरबाग – 9:00 बजे
7. शिया जामा मस्जिद- नोएडा सेक्टर 50 – 9:00 बजे
8. शाही ईदगाह, महरौली – 8 बजकर 30 मिनट
9. मस्जिद अशातुल इस्लाम, अबुल फजल – 7 बजकर 45 मिनट
10. मस्जिद दरगाह निजामुद्दीन – 9:00 बजे
11. मस्जिद राबिया- हमदर्द यूनिवर्सिटी – 8:00 बजे
12. जामिया मिल्लिया इस्लामिया मस्जिद – 8:00 बजे
13. ईदगाह कोटला- त्रिलोकपुरी – 7 बजकर 30 मिनट
14. दरगाह शाह वलीउल्लाह, मस्जिद मेहदियान – 8:00 बजे
15. मस्जिद बाबुल इल्म, ओखला विहार – 9:00 बजे
16 मस्जिद खलीलुल्लाह, बटला हाउस – 7 बजकर 30 मिनट

Also Read: Flipkart Sale: मात्र 549 रुपए में खरीदें चमचमाता हुआ POCO M4 5G स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं ऑफर्स का लाभ

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories