गुरूवार, मई 16, 2024
होमधर्मGanesh Chaturthi 2023: इस शुभ मुहूर्त में बप्पा को घर लाने से...

Ganesh Chaturthi 2023: इस शुभ मुहूर्त में बप्पा को घर लाने से मिट जाएंगे सारे विघ्न, मंत्रों के जाप से चमक उठेगा भाग्य

Date:

Related stories

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू धर्म और मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को सुख, शांति और विघ्नों को हरने वाला माना जाता है. हर साल बप्पा का जन्मदिन भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. इस बार यह शुभ दिन 19 सितंबर 2023 को पड़ रहा है, दस दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में बप्पा को घर लाने का भी काफी महत्व होता है. ऐसें में मंगल मूर्ति की स्थापना से लेकर सभी शुभ मुहूर्त और पूजा से जुड़ी जानकारियों को यहां नीचे बताया जा रहा है.

कब है गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

यहां हिंदू पंचाग से मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस बार गणेश चतुर्थी का त्यौहार 18 सितंबर से दोपहर 2 बजकर 09 मिनट से शुरू हो रहा हैं जोकि अगले दिन 19 सितंबर 3 बजकर 13 मिनट तक रहेगा.

मुर्ति स्थापना का मुहूर्त

मंगल मूर्ति की स्थापना के लिए 19 सितंबर को 11 8 से लेकर 1 35 तक का समय सबसे शुभ और फलदायी रहेगा.

गणेश भगवान को लाते समय उनके सभी मंत्रों का जाप किया जा सकता है. इसके साथ ही अगर आपको कोई भी मंत्र नहीं आते तो केवल गणपति बप्पा मोरया बोलकर ही घर लाना बहुत फलदायी साबित होगा. मूर्ति लाने के बाद पूरे मन से उनकी सेवा और भक्ति भाव में लीन होकर इस बार इस उत्सव को मनाना चाहिए.

इस तरह से करें भगवान गणेश की पूजा

इस बार विघ्नहर्ता की पूजा के लिए सुबह नहा धोकर साफ कपड़े पहनकर मंडप और पूजा की चौकी की स्थापना करें. भगवान गणएश को भक्तिभाव से घर लाएं, पूरे विधी विधान के साथ उनकी स्थापना करें. आरती करें, भोग चढाएं, अंत में प्राथर्ना करते हुए पूजा के दौरान हुई भूलचूक के लिए माफी भी माग सकते हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories