गुरूवार, मई 16, 2024
होमधर्मGanesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी आज, देशभर में गणेशोत्सव की धूम, जानें...

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी आज, देशभर में गणेशोत्सव की धूम, जानें गणपति की सही पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Date:

Related stories

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी का उत्सव मंगलवार को बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। देशभर में आज से गणेशोत्सव की धूम है और विभिन्‍न हिस्‍सों में लोग इस पावन उत्‍सव में उत्‍साहपूर्वक शामिल हो रहे हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का अवतरण हुआ था। विघ्नहर्ता भगवान शिव और माता पार्वती जी की संतान हैं, जो भू लोक में अपने भक्तों के साथ दस दिनों तक रहने के लिए आते हैं। इस दिन बप्पा को अपने घर में लाकर उनकी स्थापना करने का विशेष महत्व है, लोग अपने घरों ऑफिस, फेक्ट्री और पंडालों में आने वाले 10 दिनों के लिए गणेश जी की स्थापना करते हैं और सेवा भाव से उनका खयाल भी रखते हैं। ऐसे में शुभ मुहूर्त और पूजा के नियमों के बारे में आज यहां बताने जा रहे हैं।

शुभ मुहूर्त में करें विघ्नहर्ता की स्थापना

आपको बता दें कि चतुर्थी तिथि 18 सितंबर सफर 12:39 मिनट से लेकर 19 सितंबर सफर 1:43 तक हैं। इस समय में मन से बप्पा का नाम लेते हुए उनकी पूजा में लीन रहना चाहिए। वहीं मूर्ति स्थापना कर लिए शुभ मुहूर्त सुबह 11:01 से लेकर दोपहर 1:28 तक रखा गया है। इस दौरान देश के किसी भी कौने में भगवान गणेश की स्थापना की जा सकती है और बप्पा का खास आशीर्वाद पाया जा सकता है। पूजा के दौरान इन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए आइए इनके बारे में भी जान लेते हैं।

पूजा करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

  • गणपति बप्पा अपने साथ सुख, शांति और ढेर सारी शुभता लेकर आते हैं ऐसे में उनकी पूजा के दौरान कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • बता दें कि भगवान गणेश को टूटे हुए चावल अर्पित नहीं करने चाहिए, इसके स्थान पर अक्षत यानी जिनकी क्षति न हुई हो उन्हें ही चढ़ाना चाहिए।
  • बप्पा को दूर्वा खासतौर पर परंद है इसलिए पूजा करते समय उनके पास इसे रखना चाहिए और अपनी मनोकामना मांगते हुए इसे चढ़ाना चाहिए।
  • मान्यताओं के अनुसार विघ्नहर्ता को मोदक और लड्डू काफी पसंद हैं इसलिए पूजा करते समय उन्हें विशेष तौर पर इन मिठाइयों का भोग भी लगाना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories