बुधवार, मई 8, 2024
होमएस्ट्रोलॉजीHolika Dahan 2023: 700 साल बाद बन रहा दुर्लभ योग, बीमारियां सहित...

Holika Dahan 2023: 700 साल बाद बन रहा दुर्लभ योग, बीमारियां सहित कई समस्याएं होंगी दूर…जरूर करें ये काम

Date:

Related stories

होली पर बॉसी लुक में एन्जॉय करती दिखीं Priyanka Chahar Choudhary, एक्साइटमेंट में कह दी दिल की बात

Priyanka Chahar Choudhary: रंगों के इस त्यौहार का खुमार सेलेब्स पर खूब देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में प्रियंका होली सेलिब्रेशन को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। वीडियो में इस बात का खुलासा करती हुई नजर आई कि उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। यह वीडियो काफी चर्चा में है।

Holi 2023 in Uttarakhand: CM Dhami बोले- उत्तराखंड बनेगा सर्वश्रेष्ठ राज्य, हरीश रावत का वीडियो वायरल

Holi 2023 in Uttarakhand: सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी है। वहीं, हरीश रावत के डांस का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

Holi 2023 in UP: हर ओर बिखरे होली के रंग, CM Yogi ने कही ये बात

Holi 2023 in UP: होली के पावन त्योहार पर सीएम आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। साथ ही लोगों से अपील भी की है।

Holi 2023 पर रक्षा मंत्री Rajnath Singh का ये डांस आपने देखा क्या, Video Viral

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। अमेरिकी विदेश वाणिज्य मंत्री के साथ बीजेपी के कई नेताओं ने दी होली की बधाई।

Holi 2023 in MP: CM Shivraj ने गाए फाग के गीत, काव्यात्मक अंदाज में दी बधाई

Holi 2023 in MP: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने काव्यात्मक अंदाज में प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाए और बधाई दी है।

Holika Dahan 2023: होली पर्व को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है। होली प्रत्येक साल फाल्गुन महीने की पूर्णिमा तिथि के बाद यानि फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को होली का त्योहार मनाया जाता है। इस बार होली 8 मार्च 2023 यानि बुधवार को मनाई जाएगी। फाल्गुन महीने की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन (Holika Dahan 2023) किया जाता है। साथ ही प्रदोष काल को होलिका दहन के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

जानिए कब है होलिका दहन

साल 1994 की तरह इस बार भी लोगों में होलिका दहन और होली को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है कि वे होलिका दहन किस दिन करें। अगर आप ही होलिका दहन को लेकर कंफ्यूजन में हैं तो यह खबर आपके लिए है। यहां आपको ज्योतिषाचार्य बताएंगे कि होलिका दहन के लिए सबसे अच्छा समय कब है और किस दिन यह मनाया जाएगा।

होलिका दहन आज (Holika Dahan 2023)

ज्योतिषाचार्य की मानें तो इस वर्ष 6 मार्च से पूर्णिमा तिथि शुरू होगी और 7 मार्च को खत्म होगी। दोनों ही दिन पूर्णिमा तिथि प्रदोष काल को स्पर्श करेगी. उनके अनुसार होलिका दहन आज रात में किया जाएगा। इसके लिए आज 5.30 घंटे का सिर्फ एक मुहूर्त है। ज्योतिषाचर्य के अनुसार शुभ मुहूर्त आज शाम 4 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगी। साथ ही भद्रा दोष भी रहेगा। आज रात 12 बजकर 40 मिनट से होलिका दहन का मुहूर्त शुरू होगा। इसके बाद पूरे देश में 8 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Holi Dish: होली पार्टी में नमक पारे से करें मेहमानों का स्वागत, जानें यहां हलवाई वाली खास रेसिपी

700 साल बाद बन रहे 5 बड़े योग

6 मार्च यानि आज शनि और गुरु खुद की राशि में संचार करेगा। शुक्र राशि भी उच्च स्थिति में है। आज मालव्य, चुतष्चक्र, हंस, केदार और महाभाग्य नाम के 5 बड़े योग भी बन रहे हैं। ज्योतिषाचार्य की मानें तो पिछले 700 सालों में ऐसे योग कभी नहीं बना। इस संयोग में अगर होलिका दहन किया जाता है तो वह शुभ रहेगा। इससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगी। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत मजबूत होगा। उनका कहना है कि इस योग में होलिका दहन करने से बीमारियों में भी कमी आएगी।

ये भी पढ़ेंः Cancelled Train Today List: होली से पहले 200 से अधिक ट्रेनें कैंसिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

होली पूजन और होलिका दहन का मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यों का होली पूजन और होलिका दहन के मुहूर्त के बारे में कहना है कि होली पूजन सूर्यास्त के बाद भद्रा योग रहते तक हम पूजा कर सकते हैं। आज शाम 6 बजकर 24 मिनट से शाम 6 बजकर 48 मिन तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। उनके अनुसार होलिक दहन भद्रा दोष खत्म होने के बाद करना चाहिए। होलिका दहन (Holika Dahan 2023) का मुहूर्त रात 12.40 से सुबह 5.56 के बीच का है।

Holika Dahan 2023 के दिन जरूर करें ये काम

होलिका दहन के दिन अगर आप इन कामों को करते हैं तो गरीबी दूर होगी और सुख समृद्धि आएगी। होलिका दहन से पहले होलिका की 7 परिक्रमा लगानी चाहिए। परिक्रमा करने के बाद उसमें मिठाई, इलायची, अनाज, उपले, लौंग आदि डाले जाए तो इससे गरीबी दूर होगी और सुख-समृद्धि आएगी। साथ ही होलिका दहन (Holika Dahan 2023) के बाद अगर आप पूरे परिवार के साथ चंद्रमा का दर्शन करेंगे तो इससे अकाल मृत्यू का डर दूर हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Holi 2023: होली के शुभ अवसर पर इस तरह से तैयार करें पूजा की थाली, जानें सामग्री की पूरी लिस्ट

Latest stories