सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मKamada Ekadashi 2023: गरीबी से चाहिए छुटकारा तो आज कर लें ये...

Kamada Ekadashi 2023: गरीबी से चाहिए छुटकारा तो आज कर लें ये उपाय, भर जाएगी आपकी झोली

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Kamada Ekadashi 2023: हिंदू नववर्ष के बाद 1 अप्रैल को कामदा एकादशी का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन भगवान हरी की पूजा अर्चना की जाती है।वहीं इस दिन जो भी भक्त भगवान विष्णु की पूजा सच्चे मन से करता है उसके जीवन में आ रही तमाम परेशानियों का अंत हो जाता है।

वहीं मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कई सारे उपायों को करना भी बेहद उचित होने वाला है। इससे व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत निश्चित है। इसलिए कामदा एकादशी के दिन सभी भक्तजन भगवान विष्णु की पूजा करें और कुछ अचूक उपाय करें। इससे सभी परेशानियों का अंत हो जाएगा। बता दें, एकादशी तिथि की शुरुआत 1 अप्रैल सुबह 01 बजकर 58 मिनट से हो रही है। वहीं तिथि का समापन 2 अप्रैल की सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर होगा।

भगवान विष्णु को चढ़ाएं तुलसी की 5 पत्तियां

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं। कहीं से भी पैसा हाथ में टिक नहीं रहा है तो ये उपाय कामदा एकादशी के दिन जरूर करें। इसके लिए 5 तुलसी की पत्तियां लें और उसमे हल्दी लगाएं। इसके बाद पूजा के दौरान भगवान विष्णु को अर्पित कर दें। इससे सभी परेशानियों का अंत होगा। इतना ही नहीं, कामदा एकादशी के दिन इस मंत्र का जाप करें।

मंत्र: ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि। ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्।

गरीब को करवाएं भोजन

हजार कोशिश करने के बाद भी दरिद्रता लगी हुई है। किसी भी काम का परिणाम अच्छा नहीं मिल रहा है। वहीं घर में सुख समृद्धि की कमी हो गई है। तो एकादशी के दिन गरीब को भोजन करवाएं। वहीं अपनी सामर्थ्य के अनुसार, किसी भी गरीब को दान करें। इससे सभी परेशानी का अंत हो जाता है। वहीं घर में बरकत होता है। इससे दरिद्रता भी दूर हो जाती है।

भगवान विष्णु को चढ़ाएं कच्चे चावल

अगर आपकी नौकरी में परेशानी आ रही है तो कमादा एकादशी के दिन कच्चे चावल को रंगकर और लाल कपड़े में बांधकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। इससे नौकरी में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। वहीं भक्तों के जीवन में आ रही बाधाएं भी दूर होने लगती है। व्यक्ति आगे की मार्ग पर बढ़ता रहता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

इन त्योहारों से भरा है चैत्र मास

01 अप्रैल 2023, कामदा एकादशी
03 अप्रैल 2023, चैत्र शुक्ल प्रदोष व्रत
04 अप्रैल 2023, महावीर जयंती
05 अप्रैल 2023, चैत्र पूर्णिमा व्रत
06 अप्रैल 2023, हनुमान जयंती
07 अप्रैल 2023, वैशाख मास प्रारंभ
09 अप्रैल 2023, संकष्टी चतुर्थी व्रत
13 अप्रैल 2023, कालाष्टमी
14 अप्रैल 2023, बैसाखी, मेष संक्रांति, मासिक कृष्ण जन्माष्टमी
16 अप्रैल 2023, बरूथिनी एकादशी व्रत
17 अप्रैल 2023, मासिक प्रदोष व्रत
18 अप्रैल 2023, मासिक शिवरात्रि
20 अप्रैल 2023, सूर्य ग्रहण ‘संकरित’
21 अप्रैल 2023, ईद-उल फितर
22 अप्रैल 2023, अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती
23 अप्रैल 2023, विनायक चतुर्थी व्रत, शंकराचार्य जयंती
27 अप्रैल 2023, गंगा सप्तमी
28 अप्रैल 2023, माता बगलामुखी जयंती
29 अप्रैल 2023, सीता नवमी

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। DNP News Network/Website/Writer इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे केवल सामान्य अभिरूचि में ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले ज्योतिष से परामर्श जरूर लें।
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories